Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माघ पूर्णिमा पर काशी आ सकते हैं PM मोदी! रविदास स्थली में टेकेंगे मत्था; सीर समेत कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

PM Modi Varanasi Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) अबकी काशी आगमन पर पंचगंगा घाट की सीढ़ियों पर विराजमान मंदिर में बिंदु माधव का दर्शन करने भी जा सकते हैं। माना जा रहा है शैव-वैष्णव एका का आधार स्तंभ माने जाने वाले इस मंदिर और क्षेत्र के विकास और विस्तार की परियोजना की दिशा में पीएम का यह दौरा महत्वपूर्ण होगा।

By pramod kumar Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 05 Feb 2024 10:53 AM (IST)
Hero Image
माघ पूर्णिमा पर काशी आ सकते हैं PM मोदी!

जागरण संवाददाता, वाराणसी। PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी माघ पूर्णिमा पर 24 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस आ रहे हैं। पर्व विशेष पर पीएम सीर गोवर्धन में संत रविदास की स्थली पर शीश नवाएंगे। उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे और यहां मंदिर के विकास और सुंदरीकरण की 50 करोड़ की परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

वर्ष 2019 में उन्होंने इसकी आधारशिला रखी थी। अबकी सीर में पीएम का तीसरा दौरा होगा। इसके लिए मंदिर प्रशासन की ओर से उन्हें आमंत्रित भी किया गया है। हालांकि दौरे को लेकर प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन तैयारियां यही संकेत दे रही हैं।

बिंदु माधव का दर्शन कर सकते हैं पीएम

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) अबकी काशी आगमन पर पंचगंगा घाट की सीढ़ियों पर विराजमान मंदिर में बिंदु माधव का दर्शन करने भी जा सकते हैं। माना जा रहा है शैव-वैष्णव एका का आधार स्तंभ माने जाने वाले इस मंदिर और क्षेत्र के विकास और विस्तार की परियोजना की दिशा में पीएम का यह दौरा महत्वपूर्ण होगा।

यहां समीप में ही काशी में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की पहली शाखा स्थली धन-धानेश्वर मंदिर और संघ का प्रकल्प विश्व मांगल्य सभा भी है। पिछले साल जुलाई में पांच दिवसीय काशी प्रवास के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख डा. मोहन भागवत भी ऐतिहासिक बिंदु माधव मंदिर गए थे।

उन्होंने मंदिर के ट्रस्टी मुरलीधर पटवर्धन से मुलाकात के साथ दोनों मंदिरों के जीर्णोद्धार पर विस्तार से चर्चा की थी। अब इसे कारिडोर का भी रूप दिया जा सकता है।  पंचगंगा घाट पर ही रामानंदाचार्य संप्रदाय की मूलपीठ श्रीमठ भी है। इस घाट की सीढ़ियों पर ही कबीर को रामानंद के दर्शन हुए थे और गुरु मंत्र मिला था।

कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर सकते हैं पीएम मोदी

इस दृष्टि से भी यह घाट सगुण व निर्गुणोपासक सभी के लिए प्रमुख तीर्थ है। पास में ही तैलंग स्वामी मठ तो आसपास के क्षेत्र में भी कई प्रमुख देवालय स्थित हैं।  इसके अलावा पीएम काशी आगमन पर अमूल प्लांट समेत कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी कर सकते हैं। पीएम जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Weather Update: आज भी बारिश की संभावना, यूपी के इन जिलों में बरसेगा पानी; क्या ठंड पर पड़ेगा कोई असर?

यह भी पढ़ें: Chandauli: इंडो-इजराइल एक्सीलेंस सेंटर का निर्माण प्रगति पर, होगा सब्जी का उत्पादन; इजराइल तकनीकी का भी होगा इस्तेमाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें