Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने काशीवासियों को समर्पित कीं 470 करोड़ की परियोजनाएं

PM Modi in varanasi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। वह स्वास्थ्य शिक्षा खेल धर्म पर्यटन से रोजगार आवास विमानन की 6611.18 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। पीएम वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण व नए टर्मिनल भवन की नींव भी रखेंगे। कांची पीठ के शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती की उपस्थिति में 90 करोड़ रुपये से बने चिकित्सालय का लोकार्पण करने के बाद विशिष्टजन से संवाद करेंगे।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:45 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी में आरजे शंकरा सुपर स्पेशलिटी आई हास्पिटल का पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया उद्घाटन।- वीडियो ग्रैब

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, सिगरा में आयोजित कार्यक्रम में कुल 470 करोड़ की 15 परियोजनाओं को काशी की जनता के हवाले किया। इसमें 380 करोड़ की लागत से पूर्ण 14 परियोजनाएं और रिंग रोड स्थित हरिहरपुर में 90 करोड़ की लागत से तैयार आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय भवन शामिल है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में 6611.18 करोड़ लागत की कुल 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें 225.88 करोड़ से बने रीवा, अंबिकापुर व सरसावा एयरपोर्ट के टर्मिनल को लोकार्पित किया।

साथ ही 3041 करोड़ से बागडोगरा, दरभंगा व आगरा एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। दो अन्य परियोजनाओं पर 2874.17 करोड़ की लागत आएगी।

प्रमुख परियोजनाएं

सारनाथ में पर्यटन को मिला विस्तृत फलक

प्रो-पुअर योजना से 90.20 करोड़ की लागत से सारनाथ क्षेत्र का पुनर्विकास हुआ है। पीएम ने इसका लोकार्पण किया। इसमें कई मार्गों का सुंदरीकरण, स्ट्रीट लाइटिंग, वेहिकुलर डेवलपमेंट, फसाड लाइटिंग, पार्किंग, ठेला-खोमचा वालों का पुनर्वास कार्य है। खूबसूरत फुटपाथ, पर्यटकों को बैठने के लिए आरामदायक कुर्सियां, हार्टिकल्चर व लैंड स्केपिंग, बुद्धिस्ट थीम पर साइनेज व इंटरप्रेटेशन वाल तैयार की गई है। बिजली के तार अंडरग्राउंड किए गए हैं। पेयजल, ड्रेनेज, वाटर हार्वेस्टिंग, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, पार्किंग, पर्यटक सूचना केंद्र आदि सुविधाएं हैं। गणपति तिराहा पर 1147 वर्ग मीटर का वेंडिंग जोन बनाया गया है।

सिपेट प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट से पर्यावरण को संजीवनी

लोकार्पित योजनाओं में 6.67 करोड़ की लागत से केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान (सिपेट) के स्किलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर (सीएसटीसी) की ओर यहां पर प्रदेश का पहला प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट बनाया गया है। युवाओं को रीसाइक्लिंग के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सिपेट छात्रों को रहने के लिए आवास

13.78 करोड़ की लागत से बने सिपेट का छात्रावास लोकार्पित किया गया। परिसर में प्रवास की व्यवस्था से तकनीकी छात्रों की मंजिल आसान होगी। अभी वे किराए का कमरा लेकर रहते थे।

लालपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में 100 बेड का छात्रावास

लालपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में 100 बेड का छात्रावास व पैवेलियन 12.99 करोड़ की लागत से बना है। इससे खिलाड़ियों को खेलने के साथ आवासीय व्यवस्था होगी। स्टेडियम में अब स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं हो सकेंगी।

नगर के 20 पार्कों को मिला नवजीवन

नगर के 20 पार्कों का सुंदरीकरण व पुनर्विकास 7.85 करोड़ से किया गया है। इसमें भेलवरिया पार्क, दीनदयाल उद्यान, उपेंद्र नगर, तिलभांडेश्वर, रत्नाकर व गांधीनगर पार्क, कस्तूरबा गांधी, तुलसी वाटिका, कबीर नगर कालोनी पार्क वन, टू, थ्री, फोर व फाइव के अलावा मुंशी प्रेमचंद पार्क, प्रफुल्ल नगर उद्यान, शिवपुरी, माधव मार्केट, सुंदरपुर, श्रीनगर व जेपी मेहता इंटर कालेज पार्क शामिल हैं।

आइटीआइ में छात्रों को हाइटेक लैब

7.08 करोड़ खर्च कर महिला आइटीआइ चौकाघाट व आइटीआइ करौंदी में हाईटेक लैब बनाई गई है। तकनीकी छात्रों के अध्ययन को यह दिशा देगी। 

इसे भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने बहराइच में बुलडोजर कार्रवाई पर लगाई रोक, हिंसा के बाद ग्रामीणों को जारी किया गया था नोटिस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।