Move to Jagran APP

PM Modi News: काशी आ रहे हैं पीएम मोदी, 1300 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को वाराणसी का दौरा करेंगे। वह शंकर नेत्रालय का उद्घाटन करेंगे और 1300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। साढ़े पांच घंटे के दौरे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट टर्मिनल और अन्य एयरपोर्ट परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। पीएम का दौरा शहर के विकास में महत्वपूर्ण होगा।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 12 Oct 2024 05:51 AM (IST)
Hero Image
काशी में प्रधानमंत्री के प्रशासन व भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। हरियाणा विजय और जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को काशी आ रहे हैं। वैसे उनका यह दौरा पहले से तय है। वह काशी में करीब साढ़े पांच घंटे के प्रवास के दौरान दो सभा को संबोधित करेंगे। इसे लेकर प्रशासन व भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है।

भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर करीब साढ़े 12 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से रिंग रोड पर स्थित शंकर नेत्रालय का शुभारंभ करेंगे। इसका निर्माण कांची कामकोटि पीठ के शंकर आई फाउंडेशन ने कराया है। 

पूर्वांचल के लिए यह बड़ी सौगात है। यहां 300 बेड के हॉस्पिटल में आंख से संबंधित सभी इलाज होगें। प्रधानमंत्री यहां पर करीब दो घंटे रहेंगे। इस दौरान वह निरीक्षण के साथ ही 1000 विशिष्ट लोगों से संवाद करेंगे। वहां से प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से संपूर्णानंद स्पोर्ट स्टेडियम सिगरा पहुंचेंगे। 

200 करोड़ की लागत से तैयार वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे। यहीं से प्रधानमंत्री अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यहां पर मोदी 20,000 लोगों की सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद करीब छह बजे बाबतपुर से वापस दिल्ली चले जाएंगे।

प्रधानमंत्री की अगवानी को काशी तैयार

प्रधानमंत्री के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय जनता जोरदार स्वागत करेगी। ढ़ोल-नगाड़े बजाए जायेंगे। पुष्प वर्षा की जाएगी। इसमें जिला और महानगर कमेटी के भाजपा कार्यकर्ता और आम जनता शामिल होगी। स्वागत और जनसभा की सफलता के लिए वाराणसी जिला और महानगर इकाई ने तैयारियां शुरू कर दी है। 

1300 करोड़ की स्थानीय परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री काशी दौरे में करीब 1300 करोड़ की स्थानीय परियोजनाओं की आधारशिला और लोकार्पण करेंगे। 897 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बाबतपुर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की आधारशिला रखेंगे। साथ ही देश के अन्य एयरपोर्ट से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास कर सकते हैं। 

इसके अलावा, 90 करोड़ की लागत से तैयार सारनाथ प्रो-पुअर योजना, 90 करोड़ का शंकर नेत्रालय, स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 29 करोड़ से छह गलियों का सुंदरीकरण, 7.5 करोड़ से 20 पार्कों का जीर्णोद्धार, ककरमत्ता का गेमिंग जोन, टाउनहाल का शापिंग कांप्लेक्स समेत अन्य परियोजनाएं जनता को सौपेंगे। अधिकारियों की ओर से लगातार परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

पांच अन्य टर्मिनल की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के नए टर्मिनल समेत यहीं से पांच अन्य एयरपोर्ट का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें बागडोगरा, शोलापुर, दरभंगा, आगरा और सहारनपुर शामिल है। सभी टर्मिनल का बीते 26 सितंबर को ही वर्चुअली शिलान्यास होना था। बाद में कार्यक्रम स्थगित हो गया।

सुरक्षा के फुलप्रूफ इंतजाम करने के निर्देश

20 अक्टूबर को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे दृष्टिगत पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने शुक्रवार रात नौ बजे सिगरा स्टेडियम का सुरक्षा के दृष्टिगत निरीक्षण किया। उन्होंने साथ में रहे अपर पुलिस आयुक्त कानून-व्यवस्था चिनप्पा शिवसिंपि और डीसीपी काशी जोन गौरव बंशवाल को सुरक्षा के फुलप्रूफ इंतजाम करने के निर्देश दिए। 

सिगरा स्टेडियम से निकले पुलिस आयुक्त विभिन्न पूजा पंडालों पर पहुंचे और पैदल गश्त कर सुरक्षा का संदेश दिया। मातहतों से कहा कि श्रद्धालुओं की भीड़ आज अनवरत बनी रहेगी, इसलिए पूरी रात अफसर खुद सुरक्षा निगरानी रखें।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की महिलाओं को मिला दीपावली का तोहफा, योगी सरकार ने जारी किया मुफ्त सिलेंडर का आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें