Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि व रवि योग में किया नामांकन, इस काम से पहले बाबा काल भैरव से ली अनुमति

PM Modi Nomination 2024 पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा से नामांकन के लिए निकले तो वैशाख शुक्ल सप्तमी पर मां गंगा की उत्पत्ति दिवस के मान-विधान को देखते हुए दशाश्वमेध घाट पहुंचे। छह अर्चकों के सस्वर मंत्रों के बीच विधिवत षोशोपचार पूजन किया। फ्लोटिंग जेटी पर पहुंचने के साथ मां गंगा को शीश नवाया। आचमन कर जल से अभिषेक किया।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 15 May 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
नामांकन कक्ष में प्रस्तावकों के साथ बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। सूचना विभाग

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवाधिदेव महादेव की नगरी का तीसरी बार प्रतिनिधित्व करने के लिए मंगलवार को पर्चा भरने से पहले बाबा काल भैरव से अनुमति ली। विधि-विधान से उनका पूजन किया।

विघ्न-बाधाओं से मुक्ति को तेल अर्पित किया और भैरवाष्टकम मंत्रों के बीच आरती उतारी। पीएम के नामांकन के लिए चुनी गई तिथि वैशाख शुक्ल सप्तमी पर पुष्य नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि व रवि योग का अनूठा संयोग रहा। उन्होंने अभिजीत मुहूर्त में नामांकन किया।

इसे भी पढ़ें- कुछ मुसलमान चिढ़ाने के लिए खाते हैं गोमांस, सीएम योगी ने चुनावी रैली में दिया बयान

नामांकन के लिए निकले तो वैशाख शुक्ल सप्तमी पर मां गंगा की उत्पत्ति दिवस के मान-विधान को देखते हुए दशाश्वमेध घाट पहुंचे। छह अर्चकों के सस्वर मंत्रों के बीच विधिवत षोशोपचार पूजन किया। फ्लोटिंग जेटी पर पहुंचने के साथ मां गंगा को शीश नवाया। आचमन कर जल से अभिषेक किया।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर-आगरा में गर्मी का अलर्ट जारी, 45 पार पहुंच सकता है तापमान, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

चंदन, कुमकुम, फूल आदि अर्पित किया। धूप-दीप और कपूर से आरती की। लगभग 20 मिनट तक पूजन विधान पूरे कर जलयान पर सवार हुए और नमो घाट प्रस्थान किया। जलयान से ही श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को भी प्रणाम किया।

भव्य विजयश्री के लिए शुभकामना भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में राष्ट्र की तीव्र प्रगति व प्रतिष्ठा की यात्रा नए आयाम प्राप्त कर रही है। मैं देशभर से भाजपा को मिल रहे असीम स्नेह व आशीष के लिए देशवासियों का आभार प्रकट करता हूं और प्रधानमंत्री जी को भव्य विजयश्री के लिए शुभकामना देता हूं।

इसे भी पढ़ें-Lok sabha Election 2024: किसी भी प्रत्याशी का नामांकन लेते समय क्यों खड़े नहीं होते रिटर्निंग अधिकारी, ये है वजह