Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देशभर के 9.26 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त

PM Kisan 17th Installment प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी से किसान सम्मान निधि योजना के 9.26 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि 17वीं किस्त के रूप में जारी की। इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में यानि कुल छह हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 18 Jun 2024 07:35 PM (IST)
Hero Image
किसान सम्मान योजना की 17 वीं किस्त जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में किसान सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने PM Kisan Samman Nidhi के 9.26 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि 17वीं किस्त के रूप में जारी की। इसमें वाराणसी के दो लाख 74 हजार 615 किसान भी लाभान्वित होंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कृषि सखी के रूप में मान्यता प्राप्त 30,000 से अधिक राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूहों को भी प्रमाण पत्र जारी किया। इसमें वाराणसी की 212 कृषि सखी शामिल रही।

हरदोई उप निदेशक कृषि डॉ. नंदकिशोर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वाराणसी से बटन दबाकर देश के 9.26 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना  की 17 वीं किस्त उनके खातों में भेजी गई है।

उन्होंने बताया कि हरदोई जिले के 6,30,069 लाभार्थियों के खाते में दो-दो हजार रुपये की धनराशि भेजी गई है। बताया कि योजनांतर्गत प्रत्येक लाभार्थियों को वर्ष में दो-दो हजार रुपये तीन किस्तों में यानि कुल छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्रत्येक फसली सीजन में फसल की बोआई हेतु बीज, खाद एवं अन्य कृषि निवेश को क्रय करने में मदद प्रदान करना है, जिससे किसान कृषि निवेश का क्रय कर समय से बोआई कर अधिक उत्पादन प्राप्त कर सके और उनकी आय में वृद्धि हो सके।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा में झटके के बाद अलर्ट मोड में भाजपा, यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू; समीक्षा के लिए दिग्गजों ने डाला डेरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें