Move to Jagran APP

UP News: पीएम मोदी के कार्यक्रम में जुटेंगे 4000 से अधिक खिलाड़ी, काशी की जनता को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 6611.18 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में 4000 से अधिक खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी खिलाड़ियों और कोच से भी मुलाकात करेंगे और काशी की जनता को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री सिगरा से ही श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र से वितरण होने वाले दोपहर के भोजन का शुभारंभ करेंगे।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 19 Oct 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में आएंगे पीएम मोदी। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में सिगरा स्टेडियम से वाराणसी समेत देश से जुड़ी 6611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में चार हजार से अधिक खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है।

इसमें मुख्य रूप से काशी से जुड़े ओलंपियन ललित उपाध्याय, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रशांति सिंह समेत राष्ट्रीय स्तर के दर्जनों खिलाड़ी, पिछले वर्ष के सांसद खेलकूद समेत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के विजेता, भारतीय खेल प्राधिकरण (साईं) समेत खेलकूद से जुड़ी संस्थाओं के पदाधिकारी, कोच आदि शामिल होंगे।

इसके अलावा काशी के समस्त पद्मश्री समेत अन्य विशिष्टजनों को भी आमंत्रित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री सिगरा स्टेडियम में लगभग डेढ़ घंटे के कार्यक्रम में खिलाड़ियों व कोच से भी मुलाकात करेंगे। नवनिर्मित सिगरा स्टेडियम का अवलोकन व परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास के बाद खिलाड़ियों व काशी की जनता को संबोधित करेंगे।

इसे भी पढ़ें-सब्‍जियों की महंगाई के बीच टमाटर को मिली 'पुलिस सुरक्षा', क्या है मामला

सिगरा स्टेडियम, छात्रावास। जागरण


काशी को मिलेगी 14 परियोजनाएं, दो की रखी जाएंगी नींव

प्रधानमंत्री सिगरा स्टेडियम से काशी को 380.13 करोड़ की लागत से तैयार सिगरा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, सारनाथ में प्रो पुअर योजना, सीपेट परिसर करसड़ा में निर्मित छात्रावास, लालपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में 100 बेड क्षमता का छात्रावास व पवेलियन समेत कुल 14 परियोजनाएं सौपेंगे।

सिगरा स्टेडियम , मुख्य भवन फेज वन। जागरण


साथ ही 2870 करोड़ की लागत से लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में शामिल नए टर्मिनल भवन समेत अन्य कार्य संग 4.17 करोड़ की लागत से कस्तूरबा गांधी विद्यालय, आराजीलाइन में एकेडमिक ब्लाक व गर्ल्स हास्टल निर्माण की नींव रखेंगे।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र प्रसाद वितरण का शुभारंभ

प्रधानमंत्री सिगरा से ही श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र से वितरण होने वाले दोपहर के भोजन का शुभारंभ करेंगे। 59 संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों व बीएचयू समेत अन्य अस्पतालों में बेसहारा लोगों तक निश्शुल्क प्रसाद के रूप में भोजन भेजा जाएगा। शुभारंभ के दिन तीन हजार लोगों तक भोजन जाएगा। इसके बाद नियमित दोपहर में पांच हजार लोगों को भोजन मिलेगा। वैन संचालित कर इसका ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में रहेंगे प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना

प्रधानमंत्री मोदी के काशी प्रवास के दौरान वित्त एवं संसदीय कार्य और जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी मौजूद रहेंगे। प्रोटोकाल के अनुसार सुरेश खन्ना दो दिवसीय काशी दौरे के क्रम में 20 को सुबह 8:05 बजे वाराणसी रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। इसके बाद वह सर्किट हाउस जाएंगे। वह सिगरा स्टेडियम में पीएम द्वारा परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

सिगरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री के सभा की तैयारी। जागरण


पीएम देखेंगे एयरपोर्ट पर निर्मित टर्मिनल के मॉडल

प्रधानमंत्री सिगरा स्टेडियम से ही देश को 91 करोड़ की लागत से तैयार रीवा एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन, 80.32 करोड़ की लागत से तैयार अंबिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट का नया टर्मिनल, 54.56 करोड़ की लागत से तैयार सरसावा एयरपोर्ट में ए सिविल इन्क्लेव लोकार्पित करेंगे।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में उपचुनाव को लेकर सपा की बैठक में बवाल, अखिलेश यादव के नाम पर विधायकों में तकरार

साथ ही 1550 करोड़ की लागत से बनने वाला बागडोगरा एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव, 912 करोड़ की लागत से दरभंगा एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव और 579 करोड़ की लागत से आगरा एयरपोर्ट पर नए सिविल इन्क्लेव की नींव रखेंगे। पीएम सिगरा स्टेडियम में मंच पर आने से पूर्व एयरपोर्ट की ओर से लगायी जाने वाली प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे।

मुख्य सचिव मनोज व डीजीपी प्रशांत कुमार पीएम के काशी दौरे की तैयारी की वर्चुअल समीक्षा करते हुए, मौजूद कमिश्नर कौशल राज शर्मा समेत अन्य अधिकारीगण


प्रधानमंत्री मोदी लगभग साढ़े पांच घंटे रहेंगे काशी में 

पीएम 20 अक्टूबर को दोपहर लगभग साढ़े 12 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से रिंग रोड स्थित हरिहरपुर में निर्मित आरजे शंकरा नेत्रालय जाएंगे। लगभग दो घंटे के कार्यक्रम के दौरान अस्पताल का निरीक्षण व विशिष्टजनों के साथ संवाद बाद दोपहर लगभग तीन बजे सिगरा स्टेडियम पहुंचेंगे। लगभग डेढ़ घंटे के कार्यक्रम के दौरान यहां परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास के बाद जनता को संबोधित करेंगे। तत्पश्चात, शाम छह बजे के करीब बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।