Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Varanasi Visit: चुनावी मोड में नजर आ रहे पीएम मोदी, काशी में किए गए 10 कार्यों का तैयार किया रिपोर्ट कार्ड

लोकसभा चुनाव से पहले काशी की जनता तो कई परियोजनाओं की सौगात देने काशी पहुंचे प्रधानमंत्री ने अपने कार्यों का लेखा-जोखा भी तैयार किया है। दो दिन के काशी दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी मूड में नजर आ रहे हैं। 100 दिन से भी कम समय चुनाव में होने के कारण वह उन 10 प्वाइंट पर फोकस करना चाहते हैं।

By Ashok Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 23 Feb 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
चुनावी मोड में नजर आ रहे पीएम मोदी, काशी में किए गए 10 कार्यों का तैयार किया रिपोर्ट कार्ड

जागरण संवाददाता, वाराणसी। लोकसभा चुनाव से पहले काशी की जनता तो कई परियोजनाओं की सौगात देने काशी पहुंचे प्रधानमंत्री ने अपने कार्यों का लेखा-जोखा भी तैयार किया है। दो दिन के काशी दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी मूड में नजर आ रहे हैं।

इस बात का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि 100 दिन से भी कम समय चुनाव में होने के कारण वह उन 10 प्वाइंट पर फोकस करना चाहते हैं जहां पर ज्यादा काम उन्होंने किया है। इसके लिए उन 10 कार्यों का एक रिपोर्ट कार्ड भी बनाया गया है। इसमें सड़कों के जाल व सेतुओं का निर्माण हो या अन्नदाताओं के लिए खजाना खोलने की बात हो। इन सभी चीजों को इस रिपोर्ट कार्ड में रखा गया है।

रेल यातायात पर किया अधिक फोकस

बिजली के तारों में उलझी काशी को व्यवस्थित करने पर किए गए कार्यों को भी इसमें अंकित किया गया है। रेलवे के कायाकल्प पर ज्यादा फोकस मोदी ने 10 साल में रेल को रफ्तार देने की बात कही थी। आधुनिकीकरण और सुंदरीकरण के लिए कार्य किया गया। इसका नवीनतम उदाहरण बनारस रेलवे स्टेशन है। जिसका उल्लेख वह कईबार कर चुके हैं।

लोहता-भदोही-जंघई रेल मार्ग का दोहरीकरण, वाराणसी-प्रयागराज सेक्शन का विद्युतीकरण कार्य, देश की पहली वंदेभारत समेत 12 नई ट्रेनों की सौगात काशी को मिली है। डेडीकेटेड फ्रेट काडीडोर, बलिया-गाजीपुर खंड, औड़िहार-गाजीपुर, भटनी-औड़िहार सेक्शन का विद्युतीकरण आदि का विकास हुआ।

सड़कों का भी फैला है जाल तंग गलियों के रूप में पहचान रखने वाले बनारस में फ्लाइओवर व सड़कों के चौड़ीकरण पर काम हुआ है। इसमें वाराणसी से जौनपुर, फुलवरिया फोरलेन, राजातालाब से हड़िया, भदोही-कपसेठी-बाबतपुर, भोजूबीर-सिंधोरा, अदलपुरा चुनार-भिखारीपुर मार्ग, कैंट-पड़ाव, वाराणसी-गोरखपुर, वाराणसी रिंग रोड फेज एक व दो समेत कई मार्ग हैं। जिसका मोदी ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जिक्र किया है।

इसे भी पढ़ें: हर गांव में खुलेगा Amul Milk कलेक्शन सेंटर, एक रुपये किलो खरीदा जाएगा गोबर; बनारसी लौंगलता की भी होगी लांचिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर