Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी दौरे पर अमूल प्लांट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, तैयारी हुई तेज; कमिश्नर ने किया निरीक्षण

कमिश्नर कौशल राज शर्मा आठ फरवरी को करखियांव एग्रो पार्क स्थित अमूल प्लांट पहुंचे। प्लांट का निरीक्षण कर प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री इसी माह काशी दौरे के दौरान इस प्लांट का लोकार्पण करेंगे। कमिश्नर ने अमूल प्लांट परिसर में प्रधानमंत्री के सभा के लिए प्रस्तावित भूमि का स्थलीय निरीक्षण कर बनने वाले स्टेज सभा स्थल पर लोगों के प्रवेश आदि को देखते हुए भूमि के समतलीकरण का आदेश दिया।

By vikas ojha Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 09 Feb 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी दौरे पर अमूल प्लांट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कमिश्नर कौशल राज शर्मा आठ फरवरी को करखियांव एग्रो पार्क स्थित अमूल प्लांट पहुंचे। प्लांट का निरीक्षण कर प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री इसी माह काशी दौरे के दौरान इस प्लांट का लोकार्पण करेंगे।  हालांकि तिथि तय नहीं है लेकिन बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री 23 व 24 फरवरी को काशी आ सकते हैं।

वाराणसी दौरा के दौरान भेल की इकाई का भी करेंगे शिलान्यास

कमिश्नर ने अमूल प्लांट परिसर में प्रधानमंत्री के सभा के लिए प्रस्तावित भूमि का स्थलीय निरीक्षण कर बनने वाले स्टेज, सभा स्थल पर लोगों के प्रवेश आदि को देखते हुए भूमि के समतलीकरण का आदेश दिया। प्रधानमंत्री काशी दौरा के दौरान करखियांव में भेल की निर्माणाधीन इकाई का भी शिलान्यास करेंगे। इस प्लांट में हाइड्रोजन गैस प्लांट तथा वंदे भारत ट्रेन के विभिन्न पार्ट्स का निर्माण होना है।

पांच सौ करोड़ की लागत से तैयार हुआ अमूल प्लांट 

करखियांव एग्रो पार्क परिसर में तीस एकड़ परिक्षेत्र में लगभग पांच सौ करोड़ की लागत से अमूल प्लांट तैयार है। प्लांट में साइलो के साथ ही प्रोसेसिंग पैकेजिंग चिलिंग बायलर समेत लगभग शत प्रतिशत मशीनें इंस्टाल हो चुकी हैं। दुध, छाछ तथा दुग्ध उत्पादों से बनने वाले लाल पेड़ा, लौंगलता का निर्माण भी प्लांट से होगा।

प्लांट शुरू होने पर पूर्वांचल के लगभग एक लाख पशुपालकों को लाभ होगा। अमूल की ओर से चंदौली समेत आसपास के जिलों में दूध कलेक्शन प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे। निरीक्षण के दौरान बनास काशी संकुल (अमूल प्लांट) तथा भेल इंडिया से जुड़े अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: 

माघ पूर्णिमा पर काशी आ सकते हैं PM मोदी! रविदास स्थली में टेकेंगे मत्था; सीर समेत कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें