Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 अक्टूबर को वाराणसी आएंगे PM Modi! 1300 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास

PM Modi Varanasi Visit शिवनगरी काशी को पीएम मोदी कई और सौगातें दे सकते हैं। प्रधानमंत्री की 20 अक्टूबर को वाराणसी का दौरा प्रस्तावित है। हालांकि तिथि निर्धारित नहीं है लेकिन इसी को आधार मानकर पुलिस व प्रशासनिक मशीनरी तैयारी में जुट गई हैं। प्रधानमंत्री काशी आगमन के दौरान 1300 करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर सकते हैं।

By vikas ojha Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
20 अक्टूबर को काशी दौरे पर आ सकते हैं प्रधानमंत्री

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को काशी आ सकते हैं। हालांकि तिथि निर्धारित नहीं है लेकिन इसी को आधार मानकर पुलिस व प्रशासनिक मशीनरी तैयारी में जुट गई हैं। कार्यदायी एजेंसियों पूर्ण परियोजनाओं को फाइनल टच देने में लगी हुई हैं वहीं अधिकारी जमीनी स्थिति व गुणवत्ता के सत्यापन में जुट गए हैं।

प्रधानमंत्री काशी आगमन के दौरान 1300 करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर सकते हैं। कार्यक्रम एयरपोर्ट, सिगरा स्टेडियम या नमोघाट पर होने की बात है। हालांकि स्थल चयन अभी होना है।

इन परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

प्रधानमंत्री जनता को मुख्य रूप से 90 करोड़ की प्रो पुअर परियोजना के अंतर्गत सारनाथ का विकास कार्य, लगभग 90 करोड़ की लागत से तैयार नमोघाट फेज दो परियोजना, 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सिगरा स्टेडियम, 90 करोड़ की लागत से तैयार शंकर नेत्रालय, लगभग 27 करोड़ की लागत से काशी के छह गलियों का सुंदरीकरण, 7.5 करोड़ की लागत से तैयार सेवापुरी के बरकी राजकीय डिग्री कालेज, 7.5 करोड़ की लागत से बीस पार्कों का जीणोद्धार समेत 15-16 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा 897 करोड़ की लागत से बनने वाले एयरपोर्ट के टर्मिनल की नई बिल्डिंग का नींव भी रख सकते हैं।

90 करोड़ की लागत से सारनाथ क्षेत्र सजधज कर तैयार

90 करोड़ की लागत से कार्यदायी एजेंसी वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा सारनाथ में विकास कार्य को पूरा करा लिया गया है। सड़कें, सीवेज कार्य के अलवा धरमपाला व ऋषिपत्तन रोड पर इंटरप्रिटेशन वाल, स्टोन बोलार्ड, रिट्रेक्टेबल बोलार्ड, बेनचेंस, बस पार्किंग व टीआईसी आफिस आदि पूर्ण भी पूर्ण करा लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी यहां के कार्य को देखकर पास कर चुके हैं।

बड़ी परियोजनाएं नमोघाट, सिगरा स्टेडियम

पर्यटन के लिहाज से 90 करोड़ की लागत से नमो घाट फेज दो का काम लगभग पूर्ण हो चुका है। घाट पर पार्क, गंगा विसर्जन कुंड, गेस्ट हाउस, फोड कोर्ट के साथ रेस्टोरेंट का निर्माण पूर्ण है। तीसरे चरण में हेलीपैड समेत अन्य कार्य पूरे होने हैं। इसके बाद यह घाट पूरी तरह थल, जल व नभ से जुड़ जाएगा।

लगभग 200 करोड़ की लागत से सिगरा स्टेडियम फेज दो का कार्य पूर्ण है। पहले चरण का लोकार्पण हो चुका है। द्वितीय चरण के कार्य में स्वीमिंग पुल, बहुउद्देशीय हाल (इनडोर गेम की सुविधा) अत्याधुनिक सुविधाओं वाला क्लब, खिलाड़ियों के लिए शयनगृह समेत अन्य निर्माण शामिल है।

एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग पर खर्च होगा 897 करोड़

प्रधानमंत्री 897 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग की नींव रखेंगे। टेंडर हो चुका है। अहलूवालिया कंस्ट्रक्शन कंपनी इसका निर्माण कराएगी। तीन फ्लोर की बिल्डिंग के ग्राउंड पर आगमन, प्रथम तल से यात्री प्रस्थान व दूसरे पर कार्यालय होगा। निर्माण 75,000 वर्गमीटर में होगा। इसमें आठ एयरोब्रिज, 72 चेक इन काउंटर्स, 14 सिक्योरिटी काउंटर्स सहित अन्य विश्वस्तरीय सुविधाओं का निर्माण होगा।

1015 करोड़ से होगा भूमि अधिग्रहण

मुख्य भवन विश्वनाथ धाम और बीएचयू के सिंह द्वार की तर्ज पर व चेक इन काउंटर गंगा में संचालित अलकनंदा क्रूज की तर्ज पर होगा। एक समय में 5000 यात्री का आवागमन हो सकता है। भू-अधिग्रहण पर 1015 करोड़ का खर्च होना है।

प्रदेश सरकार ने 550 करोड रुपये जारी कर दिया है। अधिग्रहण के बाद रनवे विस्तार आइएलएस कैट-3 प्रणाली का इंस्टालेशन नया एयरपोर्ट टर्मिनल, कार्गो टर्मिनल, विमान हैंगर, विमान स्टैंड, नया रडार सहित अन्य कार्य होने हैं। विस्तार के बाद एयरपोर्ट पर बोइंग विमान आसानी से लैंड हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Diwali 2024: काशी के ज्योतिषियों ने तिथियों को लेकर दूर किया संशय, 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने का किया ऐलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें