Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi: बाबतपुर एयरपोर्ट पर हाईटेक फायर स्टेशन बनकर तैयार, PM मोदी करेंगे लोकार्पण

विमान यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए नव निर्मित हाईटेक फायर स्टेशन में इमरजेंसी मेडिकल सेंटर का भी निर्माण कराया गया है। जिससे किसी दुर्घटना के समय विमान यात्रियों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराया जा सके।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Thu, 08 Jun 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी जल्द ही वाराणसी हवाई अड्डे पर बने हाईटेक फायर स्टेशन का लोकार्पण करेंगे।

वाराणसी, जागरण टीम। वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अब जल्द ही देश के चुनिंदा हवाई अड्डों में शामिल हो जाएगा, जहां सबसे उच्च श्रेणी के फायर सिस्टम होंगे। वाराणसी हवाई अड्डे पर 9 कैटेगरी की क्षमता का फायर स्टेशन सात करोड़ की लागत से बनकर तैयार है, जो जल्द ही विमानतल को मिल जाएगा।

पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

इसके साथ ही इमरजेंसी मेडिकल सेंटर और एक वर्कशॉप का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो चुका है। अभी हवाई अड्डे पर कैटेगरी 7 का फायर स्टेशन कार्यरत है यह रनवे के काफी करीब है। इस फायर स्टेशन का लाइसेंस जारी करते ही सुरक्षा के लिहाज से नागर विमानन महानिदेशालय डीजीसीए की ओर से उक्त फायर स्टेशन को हटाने का निर्देश दिया गया था। उचित भूमि उपलब्ध न होने की वजह से फायर स्टेशन का कार्य लंबे समय से लंबित था। विमान तल द्वारा वन विभाग को हटाए जाने के बाद फायर स्टेशन का कार्य प्रारम्भ किया गया, जो अब पूर्ण हो चुका हैं। पीएम के हाथों जल्द ही इसका लोकार्पण होगा।

बड़े बोइंग विमानों को उतारने में होगी आसानी

वाराणसी हवाई अड्डे के रनवे विस्तार के साथ ही बड़े विमानों को उतारने की तैयारी चल रही है। जिसके लिए नवी श्रेणी के फायर स्टेशन का होना अति आवश्यक है। 9वीं श्रेणी के फायर स्टेशन के बन जाने के बाद बड़े बोइंग विमानों को आसानी से उतारा जा सकता है। एविएशन के मानक के अनुसार बड़े विमानों के उतारने के लिए उच्च श्रेणी का फायर स्टेशन का होना भी जरूरी है। उक्त नवनिर्मित फायर स्टेशन में भूमिगत टैंक और ओवरहेड टैंक के अलावा अत्याधुनिक फायर अलार्म सिस्टम के साथ ही जलापूर्ति पंप सहित कई अन्य सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी। इसके अलावा 12 वाहनों का स्टैंड बनाया गया है। जिसमे एक साथ 12 बड़े फायर ब्रिगेड वाहन खड़े किए जा सकेंगे। ये किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम होंगे।

प्रयागराज में केशव प्रसाद मौर्य का विपक्षी दलों पर कटाक्ष, बोले- कुंभ अभी झांकी है; पिक्चर अभी बाकी है

मेडिकल सेंटर का भी हुआ निर्माण

विमान यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए नव निर्मित हाईटेक फायर स्टेशन में इमरजेंसी मेडिकल सेंटर का भी निर्माण कराया गया है। जिससे किसी दुर्घटना के समय विमान यात्रियों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। वहीं, फायर से जुड़े कर्मचारियों को मेडिकल का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, ताकि आपातकाल के समय राहत व बचाव कार्य करने में उनसे सहायता ली जा सके और प्राथमिक उपचार कर क‍िया जा सके।

फायर स्टेशन में उपलब्ध होगी आपातकाल मेडिकल सुविधा

निदेशक अर्यमा सन्याल ने बताया कि नए उच्च स्तरीय फायर स्टेशन के बन जाने से बड़े बोइंग विमान सुरक्षित उतारे जा सकते हैं। विमान यात्रियों की सुरक्षा ही हमारे लिए सर्वोपरी है, जिसको देखते हुए आपातकाल मेडिकल सुविधा भी फायर स्टेशन में उपलब्ध होगी। पीएम के आगामी दौरे के दौरान उनके हाथों से लोकार्पण होगा।