Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: प्रधानमंत्री काशी की जनता को सौपेंगें 450 करोड़ की परियोजनाएं, CM योगी की समीक्षा बैठक के बाद तैयारियां हुईं तेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को वाराणसी में 1300 करोड़ रुपये से अधिक की पूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इनमें प्रो पुअर योजना सारनाथ नमोघाट सिगरा स्टेडियम का द्वितीय चरण और बाबतपुर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को इन परियोजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को समय पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से काम पूरा करने का निर्देश दिया।

By vikas ojha Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री काशी को 450 करोड़ रुपये से अधिक की पूर्ण परियोजनाएं जनता को समर्पित करेंगे। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री के प्रस्तावित 20 अक्टूबर के काशी आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रधानमंत्री काशी को 450 करोड़ रुपये से अधिक की पूर्ण परियोजनाएं जनता को समर्पित करेंगे।

इसमें प्रो पुअर योजना सारनाथ, नमोघाट, सिगरा स्टेडियम के द्वितीय फेज समेत डेढ़ दर्जन परियोजनाएं शामिल हैं। 897 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बाबतपुर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के शिलान्यास का अभी फाइनल होना शेष है। अगर यह फाइनल हो जाएगा तो लोकार्पण व शिलान्यास वाली परियोजनाओं की लागत 1300 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी। एक दो दिन में इसे फाइनल होने की बात कही जा रही है।

प्रधानमंत्री काशी आगमन के दौरान लगभग 90 करोड़ की लागत से तैयार सारनाथ प्रो पुअर योजना जनता को सौपेंगे। यह परियोजना जमीन पर आकार ले चुकी है। इसी क्रम में 200 करोड़ की लागत से द्वितीय फेज के पुनर्विकसित सिगरा स्टेडियम, 90 करोड़ की लागत से तैयार शंकर नेत्रालय व 90 करोड़ की ही लागत से द्वितीय फेज के नमोघाट विकास कार्य मूर्तरूप ले चुका है।

इसे भी पढ़ें-संगम के क्षेत्रफल विस्तार की परियोजना को मिली मंजूरी, 120 करोड़ रुपये स्वीकृत

मुख्यमंत्री स्वयं बड़ी इन परियोजनाओं की जमीनी हकीकत देख चुके हैं। इसके अलावा एक दर्जन से अधिक छोटी परियोजनाएं भी इसमें शामिल की गई हैं। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 29 करोड़ की लागत से छह गलियों के सुंदरीकरण, सेवापुरी के बरकी में 7.5 करोड़ की लागत से तैयार राजकीय डिग्री कालेज, 7.5 करोड़ की लागत से 20 पार्कों का जीर्णोद्धार समेत अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

पूर्ण परियोजनाओं सीएम ने देखा, दी हरीझंडी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कार्यदायी संस्थाओं व अधिकारियों के साथ बैठक कर परियोजनाओं की समीक्षा की। कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने पूर्ण परियोजनाओं का प्रजेंटेशन दिया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को परियोजनाओं की गुणवत्ता व समय से पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें-नेपाल से भारत में घुसपैठ की कोशिश, ब्राजील का नागरिक गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें