Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: नमो घाट पर कार्यक्रम से लेकर नंदघर में बच्चों से मुलाकात... ऐसा रहेगा पीएम मोदी का मिनी काशी दौरा

PM Modi Varanasi Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिनी दौरे में चार कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएम मोदी का ये दौरा काफी खास है। प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट तो नहीं आया है लेकिन वह 17 व 18 दिसंबर के दो दिनी काशी दौरे में यहां 24 घंटे प्रवास करेंगे। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री सूरत से चलकर दोपहर पौने दो बजे के करीब बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 16 Dec 2023 12:06 PM (IST)
Hero Image
दो दिन के दौरे पर काशी आ रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिनी दौरे में चार कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वह सबसे पहला कार्यक्रम छोटी कटिंग में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे। यहां पर सबसे आकर्षण का केंद्र नंदघर है जो बनकर तैयार है। इसमें राजाबाजार व चौकाघाट क्षेत्र के 25 बच्चों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पढ़ाएंगी। प्रधानमंत्री उनसे मिलेंगे। साथ ही विभागों के स्टालों पर विभिन्न लाभपरक योजनाओं के तीन-तीन लाभार्थियों मौजूद रहेंगे।

छोटी कटिंग में प्रोबेशन, समाज कल्याण, दिव्यांग कल्याण, कृषि, स्वास्थ्य, ग्रामीण मिशन, जिला पंचायत राज, नेडा, आधार अपडेशन, डूडा आदि विभागों के स्टाल लगाए जाएंगे। इनमें कई विभागों ने काम भी शुरू कर दिया है। छोटी कटिंग में फुलवरिया, नदेसर व कैंटोमेंट बोर्ड के लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा। यहां पर विकास योजनाओं की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कुछ लाभार्थियों से संवाद भी कर सकते हैं। इस दौरान पीएम मोदी लाभार्थियों से मेरी कहानी मेरी जुबानी भी सुन सकते हैं। कुछ को पुरस्कृत भी करेंगे।

दो दिनी काशी दौरे में 24 घंटे का प्रवास

प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट तो नहीं आया है, लेकिन वह 17 व 18 दिसंबर के दो दिनी काशी दौरे में यहां 24 घंटे प्रवास करेंगे। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री सूरत से चलकर दोपहर पौने दो बजे के करीब बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से छोटी कटिंग पहुंचेंगे। यहां पर वह विभिन्न कार्यक्रमों में करीब डेढ़ घंटे रहेंगे। इसके बाद वह सीधे नमो घाट जाएंगे। वहां मां गंगा को नमन कर तमिल संगमम कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। वहां लगी उत्तर व दक्षिण भारत के हस्तशिल्प, खानपान आदि के स्टॉल का अवलोकन करेंगे। वह कुछ प्रतिभागियों से संवाद भी कर सकते हैं।

नमो घाट पर जनसभा को करेंगे पीएम संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो घाट फेज-2 पर बने पंडाल में 4000 लोगों की सभा को संबोधित करेंगे। वहां करीब पौने दो घंटे के दौरान वह सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी देखेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद सीधे बीएलडब्ल्यू जाएंगे। बताया जाता है वह कुछ जनप्रतिनिधियों और पार्टी पदाधिकारियों से मिल सकते हैं। अगले दिन 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री सुबह साढ़े नौ बजे उमरहा में विहंगम योग संस्थान के 100वें वार्षिकोत्सव में भाग लेंगे। इस दौरान वह स्वर्वेद महामंदिर के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री यहां करीब दो घंटे तक संत प्रवर विज्ञानदेव महाराज से संवाद, मंदिर का अवलोकन करेंगे। वहां से सीधे बरकी हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां पर 19153 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और 14 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वह करीब दो घंटे रहेंगे।

आरक्षित समय में कर सकते हैं बाबा के दर्शन पूजन

पीएम का श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन का कोई कार्यक्रम तो निर्धारित नहीं है ,लेकिन उनके पास 17 की रात और 18 की सुबह काफी आरक्षित समय है। ऐसे में प्रशासन तैयारी में है। इसी प्रकार वह सुबह कुछ लोगों से मिल भी सकते हैं। पार्टी भी इसकी तैयारी में है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे उपमुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिनी कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहेंगे। वह 17 दिसंबर को दिन में करीब 11 बजे वाराणसी सर्किट हाउस पहुंचेंगे। वह खरगीपुर सारनाथ में विपश्यना केंद्र जाएंगे। इसके बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन करेंगे। इसके बाद वह प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार साथ-साथ रहेंगे।

यह भी पढ़ें: 'भारत 2047 तक बनेगा दुनिया की सबसे बड़ी ताकत', काशी में बोले CM योगी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें