Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रविदास जयंती पर PM के वाराणसी आगमन को लेकर तैयारी तेज, कमिश्नर ने किया निरीक्षण; रूट और सुरक्षा व्यवस्था का भी लिया जायजा

PM Modi Varanasi Visit सीर गोवर्धनपुर स्थित संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई है। कमिश्नर कौशल राज शर्मा जिलाधिकारी एस राजलिंगम पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने निरीक्षण किया। पार्क और सड़क निर्माण की धीमी प्रगति को लेकर अधिकारियों ने नाराजगी जताते हुए अविलंब कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

By vikas ojha Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 10 Feb 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
रविदास जयंती पर PM के वाराणसी आगमन को लेकर तैयारी तेज

जागरण संवाददाता, वाराणसी। PM Modi Varanasi Visit: सीर गोवर्धनपुर स्थित संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई है। प्रधानमंत्री की ओर से 2019 में रखी गई आधारशिला के प्रोजेक्ट अंतिम चरण में है।

कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन, वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने निरीक्षण किया। पार्क और सड़क निर्माण की धीमी प्रगति को लेकर अधिकारियों ने नाराजगी जताते हुए अविलंब कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सड़क निर्माण, पाथवे, बिजली के तार और खंभे बदलने, जल निकासी को पाइपलाइन और सीवर लाइन सहित कार्य के लिए सैकड़ों की संख्या में मजदूर लगाए गए हैं। दिन-रात कार्य चल रहा है।

अमृतवाणी का शुरू हुआ पाठ

मंदिर के ट्रस्टी के. एल सरोए ने बताया कि मंदिर में अमृतवाणी का पाठ शुरू हो चुका है। 21 फरवरी को मंदिर ट्रस्टी चेयरमैन तथा धर्म गुरु संत निरंजन दास पंजाब से देश विदेश के श्रद्धालुओं संग रवाना होंगे और 22 फरवरी को संत रविदास जन्मस्थान मंदिर सीर गोवर्धनपुर पहुंचेंगे। इसके बाद 23 फरवरी को मंदिर प्रबंधन के पदाधिकारियों संग तैयारी तथा विकास कार्यों का जायजा लेने के साथ ही सेवादारों से मिलेंगे। इसी दिन शाम को नगवा पार्क में दीपोत्सव का कार्यक्रम होगा।

पार्क में लगी संत रविदास की कांस्य प्रतिमा का अनावरण और जयंती समारोह 24 फरवरी को होगा। इसी दिन सुबह ध्वजारोहण तथा अन्य कार्यक्रम भी होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन 23 या 24 फरवरी को जयंती के अवसर पर आ सकते हैं। इसके बारे में मंदिर प्रबंधन ने कहा कि अभी दिन और समय की जानकारी नहीं है।

रविदास जयंती पर आ सकते हैं पीएम

प्रधानमंत्री दो दिवसीय यात्रा पर आ सकते हैं 22 फरवरी को संत रविदास जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री दो दिवसीय यात्रा पर 22 फरवरी को काशी आ सकते हैं। हालांकि, अभी प्रोटोकाल नहीं आया है लेकिन प्रशासनिक मशीनरी इसी को ध्यान में रखकर तैयारी कर रही है।  माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री रविदास मंदिर पहुंचकर मत्था भी टेकेंगे।

जयंती समारोह में देश विदेश से लाखों लोग यहां मत्था टेकने पहुंचते हैं। तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए 14 फरवरी को सेवादारों का पहला जत्था पहुंचेगा। श्रद्धालुओं के लिए 21 फरवरी से 27 फरवरी तक लंगर की व्यवस्था के लिए पंजाब, हरियाणा से खाद्यान्न पहुंचने लगे हैं।

अस्थायी दुकानें हटी एडीएम सिटी तथा स्थानीय लेखपाल की अगुवाई में टीम ने सीर गोवर्धन जाने वाले मार्ग पर सड़क किनारे रखी गुमटी, ठेला, अस्थाई दुकानों को हटाकर नगर निगम भिजवाया। जयंती पर आने वाली लाखों की भीड़ और वीआईपी आगमन को लेकर अस्थाई चौकी बनाने के साथ सी सीसी टीवी से मेले की निगरानी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: वाराणसी दौरे पर अमूल प्लांट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, तैयारी हुई तेज; कमिश्नर ने किया निरीक्षण

यह भी पढ़ें: माघ पूर्णिमा पर काशी आ सकते हैं PM मोदी! रविदास स्थली में टेकेंगे मत्था; सीर समेत कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें