Move to Jagran APP

PM Modi in Kashi: प्रधानमंत्री मोदी काशी को देंगे 15 परियोजनाएं, पढ़‍िए इनके बारे में सब कुछ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वाराणसी में 380 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण 14 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें स्पोर्ट्स कांप्लेक्स सिगरा आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय सारनाथ पर्यटन विकास परियोजना सिपेट प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट आईटीआई हाईटेक लैब केंद्रीय कारागार बैरक बाणासुर मंदिर और गुरुधाम मंदिर पर्यटन विकास कार्य टाउन हॉल शॉपिंग कॉम्प्लेक्स पीएचसी भरथरा सीएचसी चिरईगांव और ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे एक्टिविटी जोन और पार्किंग शामिल हैं।

By vikas ojha Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 20 Oct 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
आज वाराणसी दौरे पर आएंगे पीएम मोदी।- जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को स्पोर्टस कांप्लेक्स, सिगरा समेत काशी को 380 करोड़ की लागत से पूर्ण 14 परियोजनाएं जनता के हवाले करेंगे। इसके साथ ही रिंग रोड स्थित हरिहरपुर में निर्मित 90 करोड़ की लागत से तैयार आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय भवन का भी उद्धघाटन करेंगे।

यह परियोजनाएं काशी के विकास को नए आयाम देंगे। खिलाड़ियों को माडल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स मिलेगा तो वहीं जनता को चिकित्सा समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं। प्रो पुअर योजना से सारनाथ के पर्यटन विकास को फलक मिलेगा तो वहीं सिपेट में तकनीकी छात्रों को प्रवास की बेहतर सुविधा उनके जीवन को संवारने में अहम भूमिका निभाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरहुआ रिंग रोड चौराहे के पास उद्घाटन होने वाला आर झुनझुनवाला शंकर आई हॉस्पिटल। जागरण


आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय में नौ आपरेशन थिएटर

90 करोड़ की लागत से आरजे (आर झुनझुनवाला) शंकरा सुपर स्पेशियलिटी आई हास्पिटल तैयार है। पीएम के हाथों लोकार्पित होते ही यहां कार्य शुरू हो जाएगा। इस विश्वस्तरीय आई केयर सुविधा की स्थापना पर 110 करोड़ निवेश किया गया है। अस्पताल में नौ आपरेशन थिएटर के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं हैं।

हाई-टेक और आधुनिक मल्टीपल स्पेशियलिटीज होंगी जो मरीजों की आंखों की विभिन्न समस्याओं जैसे मोतियाबिंद, कार्निया, रेटिना, ग्लुकोमा, पीडियाट्रिक आप्थेल्मोलोजी, आक्युलोप्लास्टी, आई बैंक और कार्नियल ट्रांसप्लांट, क्लिनिकल एवं माइक्रो बायोलोजी लैबोरेटरी, फार्मेसी और आप्टिकल आदि के लिए आधुनिक सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।

इसे भी पढ़ें-काशी विश्वनाथ मंदिर में अनाधिकृत प्रवेश और पेड़ा बेचने पर सात के खिलाफ केस

वाराणसी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स- जागरण


216.29 करोड़ वाला वाराणसी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स आज मिलेगा खिलाड़ियों को 

स्पोर्ट्स स्टेडियम कांप्लेक्स, सिगरा में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण मिलेगा तो वहीं इंडोर व आउटडोर फुटबाल, क्रिकेट, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कुश्ती, जुड़ो, स्विमिंग, वालीबाल, बास्केटबाल समेत विभिन्न खेल के लिए मैदान मिलेंगे। सुबह व शाम मार्नि्ंग वाक की पूरी तरह छूट होगी। खिलाड़ियों तथा मार्निंग वाकर्स के लिए पहचान पत्र बनाने का कार्य 15 नवंबर के बाद प्रारंभ होगी।

सारनाथ में प्रु पुअर योजना के तहत बना नो व्हिकील ज़ोन। जागरण


सारनाथ संवर कर तैयार, पर्यटन को मिलेगा फलक 

प्रो पुअर योजना से सारनाथ क्षेत्र का पुनर्विकास कार्य 90.20 करोड़ की लागत से पूर्ण कर लिया गया है।पीएम औपचारिक इसका लोकार्पण करेंगे। इस धनराशि से धर्मपाल मार्ग का सौंदर्यीकरण, स्ट्रीट लाइटिंग कार्य हुआ है। ऋषिपत्तन एवं अशोक मार्ग पर वेहिकुलर डेवलपमेंट का कार्य, डेवलपमेंट आफ क्रासिंग (मार्कर पिलर-ऐतिहासिक स्तंभ) हेरिटेज स्ट्रीट लाइट, फसाड लाइट, व्यवस्थित पार्किंग, स्थानीय ठेलों खोमचे वालों का पुनर्वास कार्य हुआ है। जीआइ उत्पाद, ओडीओपी की दुकानें भी होंगी।

खूबसूरत फुटपाथ, पर्यटकों को बैठने के लिए आरामदायक कुर्सियां, हार्टिकल्चर व लैंड स्केपिंग, बुद्धिस्ट थीम पर साइनेज एवं इंटरप्रेटेशन वाल तैयार की गई है। सीसीटीवी, दिव्यांगजनों व वृद्ध पर्यटकों की सुविधा के लिए गोल्फ कार्ट की सुविधा की गई है। बिजली के तार अंडरग्राउंड किए गए।

पेयजल, ड्रेनेज, वाटर हार्वेस्टिंग, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, पार्किंग, पर्यटक सूचना केंद्र जैसी सुविधाएं जुड़ी हैं। गणपति तिराहा पर 1147 वर्ग मीटर का वेंडिंग जोन बनाया गया है। इसमें 49 कार्ट लगाने की व्यवस्था है। पांच अन्य वेंडिंग जोन भी हैं।

करसड़ा स्थित सिपेट परिसर में बना प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र। जागरण


प्रदेश पहला सिपेट प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट से पर्यावरण को संजीवनी

प्लास्टिक कचरा के कारण पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है। इस समस्या का बहुत हद तक अंत होगा। कुल 6.67 करोड़ की लागत से केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान (सिपेट) के स्कीलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर (सीएसटीसी) की ओर यहां पर प्रदेश का पहला प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट बनाया गया है। युवाओं को रीसाइक्लिंग के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही छोटे स्तर पर प्लास्टिक कचरे को रीसाइक्लिंग कर उत्पादन भी किया जाएगा।

करसड़ा में बन रहा सिपेट छात्रावास। जागरण


सिपेट छात्रों को अब रहने की अब मुकम्मल व्यवस्था 

13.78 करोड़ की लागत से सिपेट का छात्रावास बनकर तैयार हो चुका है। छात्रावास के लोकार्पण होने से यहां के विद्यार्थियों को परिसर में ही रहने की सुविधा मिले जाएगी। फिलहाल उन्हें किराए पर भवन लेकर रहना पड़ता था। परिसर में प्रवास की व्यवस्था से तकनीकी छात्रों की मंजिल आसान होगी।

लालपुर स्पोट़र्स स्टेडियम में खेल को मिलेगी गति 

लालपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में 100 बेड क्षमता का छात्रावास व पवेलियन 12.99 करोड़ की लागत से तैयार है। खेल की गतिविधियों को यहां गति मिलेगी तो वहीं खिलाड़ियों को रहने की व्यवस्था भी। लंबे अर्से से इस स्टेडयिम को ठीक करने की मांग हो रही थी। इस स्टेडियम में अब स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं हो सकेंगी।

प्रधानमंत्री द्वारा गुरूधाम में पयर्टकों के लिए गुरूधाम मंदिर को भव्य किया गया सजावट । भैरव जायसवाल


नगरीय क्षेत्र के 20 पार्कों को मिला नवजीवन

नगरीय क्षेत्र के बीस पार्कों का सुंदरीकरण व पुनर्विकास कार्य 7.85 करोड़ खर्च कर पूरा करा लिया गया है। इसमें भेलवरिया पार्क, दीनदयाल उद्यान, उपेंद्र नगर उद्यान, तिलभांडेश्वर, रत्नाकर व गाधी नगर पार्क, कस्तुरबा गांधी पार्क, तुलसी वाटिका, कबीर नगर कालोनी पार्क वन, टू, थ्री, फोर व फाइव के अलावा मुंशी प्रेमचंद्र पार्क, प्रफुल्ल नगर उद्यान, शिवपुरी, माधव मार्केट, सुंदरपुर, श्रीनगर व जेपी मेहता इंटर कालेज पार्क शामिल है।

आईटीआई हाईटेक लैब- जागरण 


हाइटेक लैब आइटीआइ छात्रों को देगा दिशा

जनपद में कुल 7.08 करोड़ की लागत से महिला आइटीआइ चौकाघाट व आटीआइ करौदी में हाईटेक लैब का निर्माण कराया गया है। तकनीकी छात्रों के अध्ययन को यह दिशा देगी।

सेंट्रल जेल परिसर में बंदीरक्षकों के लिए बना आवास। स्रोत जेल


केंद्रीय कारागार के बंदियों और बंदी रक्षकों को प्रवास

5.16 करोड़ की लागत से केंद्रीय कारागार में बैरक का निर्माण पूर्ण है। बंदियों को बड़ी राहत मिलेगी। 2050 बंदियों के नियतन वाले केंद्रीय कारागार में 2400 बंदियों के रखे जाने से मुश्किल हो रही थी। रविवार को छह बैरक समर्पित किए जाएंगे तो बंदियों के नियतन और वर्तमान में उनकी मौजूदगी समान होने से राहत मिलेगी। कुल 5.16 करोड़ की लागत से तैयार 48 नए आवासों से कर्मचारियों को प्रवास की सुविधा मिलेगी।

लोकार्पण के लिए बनकर तैयार रोहनिया के नरउर स्थित बाबा बाणासुर मंदिर। जागरण


बाणासुर मंदिर एवं गुरुधाम मंदिर का हुआ नव्य भव्य

पर्यटन विकास कार्य के अंतर्गत बाणासुर मंदिर व गुरुधाम मंदिर को 6.02 करोड़ खर्च कर नव्य भव्य रूप दिया गया है। भक्ताें को दर्शन पूजन की राह आसान होगी।

टाउन हॉल शॉपिंग कंपलेक्स। जागरण


टाउन हाल शापिंग कांप्लेक्स से कारोबार को मिलेगी गति 

टाउन हाल शामिल कांप्लेक्स के निर्माण से व्यापार को गति मिलेगी। कुल 2.15 करोड़ खर्च इसको मूर्तरूप दिया गया है। बेरोजगारों को स्वरोजार मिला है तो वहीं क्षेत्र के विकास को भी गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र। जागरण


पीएचसी भरथरा व सीएचसी चिरईगांव के निर्माण से हजारों को लाभ

पीएचसी भरथरा व सीएचसी चिरईगांव के निर्माण पर चार करोड़ खर्च किया गया है। भरथरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकर तैयार है। लगभग एक बीघा क्षेत्रफल में निर्मित अस्पताल चार बेड का है। इसमें एक डॉक्टर,दो स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवास भी है। यह अस्पताल लगभग 30 हजार आबादी को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराएगा।

ककरमत्ता स्थित एक्टिविटी जोन प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण । जागरण


ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग निर्माण 

1.49 करोड़ करोड़ खर्च कर ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग निर्माण पूरा करा लिया गया है। प्रधानमंत्री इसका भी लोकार्पण करेंगे। शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के साथ ही जाम से मुक्ति दिलाने में यह अहम भूमिका निभाएगा।

इसे भी पढ़ें-जौनपुर में बोले शंकराचार्य निश्चलानंद, 'शासन के प्रभाव से मुक्त हो देश के मठ-मंदिर'

नए टर्मिनल बिल्डिंग के शिलान्यास से पहले रंग-बिरंगे झालरों से एयरपोर्ट को सजाया।- जागरण


लोकार्पित होने वाली परियाेजनाएं

  • आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय - 90 करोड़
  • वाराणसी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स सिगरा का पुर्नविकास-216.29 करोड़
  • सारनाथ में प्रो पुअर योजना से पुनर्विकास कार्य- 90.20 करोड़
  • सीपेट परिसर करसड़ा में छात्रावास का निर्माण- 13.78 करोड़
  • लालपुर स्पोट़र्स स्टेडियम में 100 बेड क्षमता का छात्रावास व पवेलियन- 12.99 करोड़
  • नगरीय क्षेत्र में 20 पार्कों का सुंदरीकरण व पुनर्विकास कार्य- 7.85 करोड़
  • महिला आइटीआइ चौकाघाट व आटीआइ करौदी में हाईटेक लैब का निर्माण-7.08
  • सेंट्रल जेल में बैरकों का निर्माण - 6.67 करोड़
  • सीपेट परिसर करसड़ा में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का निर्माण- 6.00 करोड़
  • बाणासुर मंदिर एवं गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्य-6.02 करोड़
  • सेंट्रल जेल में 48 कर्मचारियों का आवास का निर्माण -5.16 करोड़
  • टाउन हाल शापिंग कांप्लेक्स का निर्माण -2.51 करोड़
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरथरा में आवासीय भवनों का निर्माण -2.16 करोड़
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव का निर्माण-1.93 करोड़
  • ककरमत्ता फ्लाईओवर के नीचे एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग निर्माण -1.49 करोड़
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।