Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electricity Crisis: वाराणसी में बिजली कटौती से जनता परेशान, डाफी के हजार घरों में चार दिन से छाया अंधेरा

Electricity Crisis वाराणसी में भीषण गर्मी के बीच लोग बिजली संकट से परेशान हैं। डाफी फीडर की एक लाइन पर लगा 630 केवीए का ट्रांसफार्मर और तार अधिक लोड के कारण चार दिन पहले जल गए जिससे करीब एक हजार घरों की बिजली-पानी व्यवस्था बेपटरी हो गई है। लोग शिकायत कर रहे हैं लेकिन विभाग के जवाब नहीं दे रहे हैं ।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 24 Jun 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी में लो वोल्टेज-बिजली कटौती से जनता परेशान

वाराणसी, जागरण संवाददाता। शहर से गांव तक अनेक क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर फुंकते रहे और लोग उमस भरी गर्मी में बिना बिजली झेलते रहे। डाफी फीडर की एक लाइन पर लगा 630 केवीए का ट्रांसफार्मर और तार अधिक लोड के कारण चार दिन पहले जल गए जिससे करीब एक हजार घरों की बिजली-पानी व्यवस्था बेपटरी हो गई है।

लोग शिकायत कर रहे हैं लेकिन विभाग के जेई, एसडीओ से लेकर एक्सईएन तक कोई माकूल जवाब नहीं दे रहे हैं जिससे लोगों में विभाग के प्रति गुस्सा व आक्रोश है। ज्यादा लोड के कारण मंगलवार को दिन में करीब 2 बजे सामने घाट के पास शिवाजी नगर की पूरी एबीसी लाइन जल गई जिसके चलते पूरे दिन और रात तक बिजली बंद रही।

बुधवार की सुबह जब एबीसी लाइन बदली गई उसके तुरंत बाद जब बिजली सप्लाई दी गई तो 630 केवीए का ट्रांसफार्मर जल गया। ट्रांसफार्मर लगाने का अभियंताओं ने पूरे दिन प्रयास किया लेकिन 630 केवीए के ट्रांसफार्मर की उपलब्धता नहीं होने की दशा में भोर में 250 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाकर लोगों के घरों तक सप्लाई देने का प्रयास किया। करीब आधा घंटा तक सप्लाई मिली उसके बाद फिर ट्रांसफार्मर ट्रिप कर गया।

दिन भर इंतजार के बाद गुरुवार की शाम करीब चार बजे अभियंताओं ने किसी तरह 400 केवीए के ट्रांसफार्मर का जुगाड़ किया। उसके बाद सप्लाई तो शुरू हुई लेकिन कम क्षमता का होने के कारण ज्यादा देर तक नहीं चला और मध्य रात 12 बजे फिर बिजली कट गई। रात भर इंतजार के बाद शुक्रवार की सुबह करीब नौ बजे बिजली बहाल हुई तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली।

आज दो घंटे बंद रहेंगे ये फीडर

कज्जाकपुरा रेल ओवर ब्रिज की लाइन शिफ्टिंग का काम अब अंतिम चरण में है। शनिवार को शिफ्ट हुए केबिल को चार्ज किया जाएगा। इसके लिए बिजली विभाग के निर्माण खंड ने कज्जाकपुरा उपकेंद्र से जुड़े 11 केवी के लाटभैरव व शैलपुत्री फीडरों से होनी वाली बिजली सप्लाई को दो घंटे तक बंद करने का फैसला लिया है। एक्सईएन सुभाष चंद्रा के मुताबिक इन दोनों फीडर से सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक बिजली बंद रहेगी। वहीं, डालियों की छंटाई के कारण सारनाथ, शक्तिपीठ और आशापुर ट्रांसफार्मर से दोपहर 12 से तीन बजे बिजली सप्लाई बंद रहेगी।

22 घंटे बाद बदला गया ट्रांसफार्मर, मिली राहत

आशापुर स्थिर लोहिया नगर कॉलोनी का जला 250 केवीए का ट्रांसफार्मर 22 घंटे बाद शुक्रवार की दोपहर बदला गया। उसके बाद बिजली पहुंची तो लोगों ने राहत की सांस ली। यहां लगा ट्रांसफार्मर गुरुवार को दिन में करीब तीन बजे जल गया। जिसकी सूचना कालोनी के हरिशंकर सिन्हा, राजीव राय, किशन, बीरेंद्र ने जेई राज कुमार को दी। एक दिन बीतने के बाद शुक्रवार को रसूलगढ़ में रखे गए ट्रांसफार्मर को लाकर दिन में दो बजे से बिजली बहाल की गई।

सुरक्षा को लेकर फीडरों के लोड की जांच शुरू

बार-बार जल रहे ट्रांसफार्मरों की सुरक्षा को लेकर मीटर विभाग के अभियंताओं को फीडरों पर रोजाना लोड चेक करने की जिम्मेदारी दी गई है। शुक्रवार को सारनाथ स्थित शक्तिपीठ उपकेंद्र में लगे ट्रांसफार्मर एवं फीडरों की जांच के लिए सहायक अभियंता मीटर प्रीति यादव पहुंचीं और जांच की। पांच एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर का रिले सेटिंग ठीक नहीं मिला। बाद में महाबोधि, मवइयां, अटल नगर कॉलोनी, बरईपुर, फरीदपुर फीडरों पर लोड की जांच की गई।

दौलतपुर ट्रांसफार्मर जलने से क्षेत्र के लोग हुए परेशान

पांडेयपुर के दौलतपुर पावर हाउस से जुड़े दौलतपुर दैत्रावीर बाबा मंदिर के पास लगा ट्रांसफार्मर गुरुवार की रात करीब तीन बजे तेज आवाज के साथ जल गया जिससे इस ट्रांसफार्मर से जुड़े करीब चार सौ घरों की बिजली बंद हो गई। ट्राली ट्रांसफार्मर लगाने का अभियंताओं ने प्रयास किया लेकिन उपलब्धता नहीं होने के कारण वह निराश हो गए। एसडीओ रविंद्र यादव के प्रयास के बाद रात करीब आठ बजे किसी तरह ट्रांसफार्मर का जुगाड़ हुआ उसके बाद उसे लगाकर चालू किया। इस बीच जनता गर्मी व उमस से बेहाल रही।

जक्खिनी उपकेंद्र पर कमियां मिलने से एमडी नाराज

पूर्वांचल-डिस्काम के एमडी शंभू कुमार ने शुक्रवार को जक्खिनी उपकेंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें साफ-सफाई में कोताही दिखी तो जेई और एसडीओ पर भड़क गए। दोनों को फटकार लगाई। व्यवस्था ठीक करने का निर्देश दिया। उपभोक्ताओं के बैठने के लिए कुर्सियां व बेंच में भी कमी मिली। इस केंद्र से सप्लाई होने वाले गोवर्धन वाराणसी फाउंडेशन एसपीवी परियोजना को भी एमडी ने देखा और इस केंद्र को 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति करने का निर्देश दिया।

गोइठहां फीडर की बिजली छह घंटे बंद

गोइठहां पावर हाउस से जुड़े ओमनगर, शंकर पुरम, बेनीपुर की बिजली गुरुवार की रात 12 बजे कट गई। गर्मी से परेशान लोग रात भर बिजली के लिए टकटकी लगाए रहे लेकिन बिजली नहीं आई। काफी इंतजार के बाद शुक्रवार की सुबह छह बजे लोगों को बिजली मिली।