Move to Jagran APP

मंगल पांडेय की जयंती पर उठे सवाल, बलिया के लोग बोले- तथ्यों से हुई छेड़छाड़, 30 जनवरी है जन्‍मदिन

आजादी के महानायक मंगल पांडेय की जन्म तारीख विकिपीडिया पर दो दर्ज हैं इससे देश भर के लोग भ्रमित हो रहे हैं। बलिया के लोगों का कहना है कि मंगल पांडेय की सही जयंती 30 जनवरी को है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 12:18 AM (IST)
मंगल पांडेय की जयंती पर उठे सवाल, बलिया के लोग बोले- तथ्यों से हुई छेड़छाड़, 30 जनवरी है जन्‍मदिन

बलिया, जेएनएन। आजादी के महानायक मंगल पांडेय की जन्म-तिथि विकिपीडिया पर गलत दर्ज है, इससे देशभर के लोग भ्रमित हो रहे हैं। बलिया के नगवां गांव में जन्मे 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक मंगल पांडेय की जन्म की तारीख विकिपीडिया के अंग्रेजी पेज पर 19 जुलाई 1827 लिखी है व जन्म-स्थान नगवां बलिया बताया गया है जबकि उसी के हिन्दी पेज पर यह 19 जुलाई 1831 दर्ज है व जन्म-स्थान फैजाबाद बताया गया है। इसके अलावा और भी कुछ अन्य सोशल साइट्स हैं जहां भ्रामक जानकारी रखी हुई है। इस भ्रम को दूर करने के लिए जब बलिया के जानकारों से बात की गई तो उन्होंने मंगल पांडेय की जन्म-तिथि 30 जनवरी 1831 और जनम-स्थान बलिया का नगवां गांव होने के पक्ष में कई साक्ष्य प्रस्तुत किए।        

 19 जुलाई 1827 नहीं है मंगल पांडेय की जन्म तारीख

नगर के निवासी वरिष्ठ साहित्यकार शिवकुमार कौशिकेय ने मंगल पांडेय पर एक पुस्तक लिखी हैं। इस पुस्तक में क्रांति के प्रथम नायक मंगल पांडेय की जन्म की तारीख साक्ष्यों के आधार पर 30 जनवरी दर्ज है। कौशिकेय बताते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार की बेसिक शिक्षा परिषद् की कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तक महान व्यक्तित्व में भी मंगल पांडेय की जन्म-तिथि 30 जनवरी 1831 उल्लिखित है। सूचना विभाग की पुस्तक बलिया दर्शन में भी 30 जनवरी ही जन्मतिथि दर्ज है। बलिया में इसी तिथि को मंगल पाण्डेय की जयंती मनाए जाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है।

विक्रमादित्य पांडेय ने 1987 में उठाए थे सवाल

विक्रमादित्य पांडेय ने 1987 में उठाए थे सवाल : नगर में स्थापित शहीद मंगल पांडेय स्मारक समिति कदम चौराहा के अध्यक्ष शशिकांत चतुर्वेदी कहते हैं कि वर्ष 1987 में तत्कालीन विधायक विक्रमादित्य पांडेय ने विधानसभा में भी इस सवाल को उठाया था। इसके बाद 1990 में कदम चौराहा व उनके गांव नगवां में मंगल पांडेय की प्रतिमा स्थापित हुई। महानायक के गांव नगवां में भी स्मारक का निर्माण सरकार की ओर से ही कराया गया। उनके नाम पर इंटर कॉलेज भी है। दोनों स्थानों पर उनकी तिथि जन्म की तारीख 30 जनवरी 1831 ही दर्ज है।

कोई भ्रम नहीं

नगवां के मंगल पांडेय विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने कहा कि इस मामले में कोई भ्रम की स्थिति नहीं होनी चाहिए। विकिपीडिया को अपने पेज पर तत्काल सुधार कर लेना चाहिए।

शिलापट्ट पर अंकित मंगल पांडेय का विवरण

पिता का नाम-- श्री सुदिष्ट पांडेय

माता का नाम-- श्रीमति जानकी देवी

जन्मस्थान--    नगवां, बलिया

जन्मतिथि--    30 जनवरी 1831

शहादत दिवस- 8 अप्रैल 1897

19वीं रेजीमेंट, 5 वीं कंपनी सैनिक क्रमांक 1446


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.