Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजधानी ट्रेनों के पायलट अब मालगाड़ी की रफ्तार बढ़ाएंगे, रेलवे की आय बढ़ाने के लिए पहल

सुरक्षित व समय से यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने वाले राजधानी के धुरंधर अब मालगाड़ी की रफ्तार बढ़ाएंगे। मेल व एक्सप्रेस के चालक व गार्ड गुड्स ट्रेनों की कमान थामेंगे। मालगाड़ी की गति बढ़ाएंगे और आय में भी बढ़ोरी दिलाएंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Tue, 01 Jun 2021 08:30 AM (IST)
Hero Image
कोरोना काल में थमे यात्री ट्रेनों के पहिए के बाद रेलवे बोर्ड ने निर्णय लिया है।

चंदौली [विवेक दुबे]। सुरक्षित व समय से यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने वाले राजधानी के धुरंधर पायलट अब मालगाड़ी चलाएंगे। मेल व एक्सप्रेस के चालक व गार्ड्स को भी गुड्स ट्रेनों को जिम्मेदारी मिलेगी। इनके जिम्मे मालगाड़ी की गति बढ़ाना और आय में भी बढ़ोतरी करना है। कोरोना काल में थमे यात्री ट्रेनों के पहिए के बाद रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। चालकों का खाका तैयार हो रहा है। रेलवे चालकों व गार्डों के अनुभव व वरिष्ठता का लाभ लेगी। रेल प्रशासन भी कमियां दूर करेगी और समन्वय बनाएगी।

ऐसा पहली बार हो रहा कि यात्री ट्रेनों के चालक व गार्ड मालगाड़ी चलाएंगे। पीडीडीयू मंडल व गया में 630 गार्ड और 1902 पायलट हैं। इनमें 273 गार्ड और 566 पायलट को पहले चक्र में नई जिम्मेदारी दी जाएगी। पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च महीने में यात्री ट्रेनों के पहिए थम गए थे। हालांकि रेलवे ने मालगाड़ियों का परिचालन जारी रखा था। कोरोना काल में रेलवे ने भी खूब लाभ उठाया और एक से एक कार्यों को पूरा कराया। ट्रेनों की संख्या कम होने के कारण यात्री ट्रेनों के चालक व गार्ड खाली हैं। अब रेलवे इनका अनुभव मालगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने में साझा करेगी। रेलवे बोर्ड से निर्देश मिलने के बाद पीडीडीयू मंडल कर्मियों की सूची तैयार कर रहा है। रेलवे ने सब्जी, फल से लेकर कपड़ा, चावल, गेहूं, नमक, चीनी आदि की भी आपूर्ति शुरू की।

मंडल से चलती हैं तीन सौ मालगाड़ी, 24 राजधानी

पिछले वर्ष लगे लाकडाउन के कारण यात्री ट्रेनों पर असर पड़ा। पहली बार ऐसा हुआहै कि ट्रेनों के पहिए यात्रियों की कमी के कारण थम गए। मंडल से 24 राजधानी चलती हैं, वहीं तीन सौ मालगाड़ियों को चलाया जाता है। राजधानी के अनुभवी चालकों से मालगाड़ियां चलवाई जाएंगी। ट्रेनों को समय से पहुंचाने में माहिर लोको पायलट मालगाड़ी को भी समय से पहुंचाएंगे। संभावना है कि अगर मालगाड़ियों के फेरों में बढ़ोतरी होती है तो भविष्य में कुछ और बदलाव होगा।

पीडीडीयू व गया मंडल के गार्ड जरुरत उपलब्ध

मेल एक्सप्रेस गार्ड - 20 84

सीनियर पैसेंजर गार्ड - 27 72

सीनियर गुड्स गार्ड - 14 369

गुड्स गार्ड 320 105

पीडीडीयू व गया मंडल के लोको पायलट जरुरत उपलब्ध

लोको पायलट मेल एक्सप्रेस - 27 67

लोको पायलट पैसेंजर - 35 92

लोको पायलट गुड्स - 85 626

एलपीएच लोको पायलट - 37 201

असिस्टेंट लोको पायलट - 64 814

बोले अधिकारी : रेलवे बोर्ड का निर्देश मिल चुका है। इनकी सूचनी तैयार हो रही है। हालांकि मंडल में अभी इसकी आवश्यकता नहीं है। जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जाएगा। -मोहम्मद इकबाल, सीनियर डीओएम, गुड्स/पीआरओ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर