Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: अयोध्या के लिए वाराणसी के शिवपुर से चलेगी ट्रेन, जल्द ही बोर्ड से हरी झंडी मिलने की संभावना; शुरू हुई बुकिंग

Shivpur To Ayodhya Train अयोध्या में रामलला के विराजते ही काशी से अयोध्या का जुड़ाव तेजी से होगा। पहले शिवपुर से अयोध्या के लिए पांच कोच वाली ट्रेन का ट्रायल लिया जा चुका है। यह ट्रेन शिवपुर से सुबह भोर में चार बजे के लगभग अयोध्या के लिए रवाना हुई जो चार घंटे का सफर पूरी कर अयोध्या पहुंची। उसी दिन शाम को यह ट्रेन वाराणसी के लिए संचालित हुई।

By anup kumar agrahari Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 22 Jan 2024 09:23 AM (IST)
Hero Image
अयोध्या के लिए वाराणसी के शिवपुर से चलेगी ट्रेन

संवाद सहयोगी, वाराणसी। अयोध्या में रामलला के विराजते ही काशी से अयोध्या का जुड़ाव तेजी से होगा। इससे पर्यटकों की आमद दोनों शहरों में बढ़ जाने की उम्मीद है। इसके लिए रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में शिवपुर से अयोध्या के बीच आठ से दस कोच वाली ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जायेगा।

राम मंदिर में दर्शन शुरू होते ही वाराणसी में आने वाले दर्शनार्थी भगवान राम के जन्मस्थली भी जरूर जायेंगे। इसके लिए पूर्व में रेलवे की ओर से वाराणसी-अयोध्या व प्रयागराज के लिए कारिडोर तैयार की जा रही थी। अयोध्या में रामलला के दर्शन करने आए भक्त बिना काशी आये वापस अपने गंतव्य को नहीं जायेंगे। इसके लिए रोडवेज ने तो सड़क मार्ग से बसों के अतिरिक्त संचालन की तैयारी पूरी कर ली है। अब रेलवे की ओर से भी तैयारी बोर्ड लेवल से की जा रही है।

पांच कोच वाली ट्रेन का किया जा चुका है ट्रायल

पहले शिवपुर से अयोध्या के लिए पांच कोच वाली ट्रेन का ट्रायल लिया जा चुका है। यह ट्रेन शिवपुर से सुबह भोर में चार बजे के लगभग अयोध्या के लिए रवाना हुई, जो चार घंटे का सफर पूरी कर अयोध्या पहुंची। उसी दिन शाम को यह ट्रेन वाराणसी के लिए संचालित हुई। ट्रायल सफल रहा। सूत्रों की मानें तो 22 जनवरी के बाद बोर्ड के अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद इस ट्रेन को नियमित संचालित किया जा सकता है। पांच के बदले कोच की संख्या ज्यादा होगी।

वाराणसी के रास्ते अयोध्या जाएंगी विशेष ट्रेनें

विश्व के केंद्र बिंदु अयोध्या में श्रीराम भक्तों की जुटान को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने 346 विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। खास बात यह है कि 26 जनवरी से एक मार्च तक संचालित कुछ गाड़ियां वाराणसी के रास्ते अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी। रेलवे प्रशासन के अनुसार, विशेष ट्रेनों के रूट को लेकर विस्तृत जानकारी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल, इसकी बुकिंग शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें:

Ayodhya Ram Mandir: सरयू में स्नान कर सकते हैं PM Modi! सरयू नहर खंड ने की विशेष तैयारी; प्रशासन को सौंपा VIP स्नानघाट

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के 6 दिन, दसविधि से लेकर शैयाधिवास तक... कब-कब क्या हुआ?