Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT BHU सीपीएफ रैंकिंग में विश्व में छठें स्थान पर, शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोगी गतिविधियों के कारण मिली सफलता

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) को क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहली बार स्थान मिला है। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने संकाय सदस्यों को शोध के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए बधाइयां दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Fri, 10 Jun 2022 05:23 PM (IST)
Hero Image
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) को क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहली बार स्थान मिला है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) को क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहली बार स्थान मिला है। संस्थान को केन्द्रित विषय क्षेत्रों जैसे इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 'अति उच्च शोध आधिक्य संस्थान' के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है और सीपीएफ (साइटेशन पर फैकल्टी) में विश्व के सभी आइआइटी संस्थानों में छठां स्थान प्रदान किया गया है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग मूल्यांकन आठ रैंकिंग सूचकों पर आधारित है जैसे शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, प्रति संकाय उद्धरण, छात्र अनुपात के लिए संकाय, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का अनुपात इत्यादि।

हाल ही में जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में संस्थान को 651-700 के स्लैब में स्थान दिया गया है । इसके अलावा, संस्थान 'प्रति संकाय उद्धरण (सीपीएफ) ' मानदंड के तहत विश्व स्तर पर 115 वें स्थान पर है जो संस्थान का सबसे मजबूत रैंकिंग सूचक है। आइआइटी (बीएचयू) ने इस शोध पैरामीटर (CPF) पर सभी आइआइटी के बीच छठवां स्थान हासिल किया है।

अगली बार अंतरराष्ट्रीय पर बेहतर रैंकिंग के लिए और किया जाएगा प्रयास

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने संकाय सदस्यों को शोध के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए बधाइयां दी, जिसने संस्थान को विश्व स्तर पर यह मुकाम हासिल करने में सक्षम बनाया । उन्होंने यह भी कहा कि संस्थान ने अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संगठनों के साथ कई शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोगी गतिविधियों की शुरुआत की है और भविष्य में क्षेत्रीय और वैश्विक रैंकिंग में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेगा । संस्थान के अधिष्ठाता (अनुसंधान एवं विकास) प्रो. विकास कुमार दूबे ने भी संस्थान के सभी सहयोगियों को बधाई दी है । प्रो. विकास दूबे ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगली बार संस्थान के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन के नेतृत्व में शुरुआत की गई नए पहल के कारण अगली बार बेहतर रैंकिंग जरूर हासिल होगी ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें