Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए आज से होगी जमीन की रजिस्ट्री

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए आज से जमीन की रजिस्ट्री शुरू हो रही है। इसके लिए पूर्व से ही किसानों को सूचना देने के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की टीम जमीन खरीद के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई थी।

By Ashok SinghEdited By: Abhishek sharmaUpdated: Sat, 08 Oct 2022 08:11 AM (IST)
Hero Image
क्रिकेट स्‍टेडियम के लिए जमीन की रजिस्‍ट्री हो रही है।

जागरण संवाददाता, वाराणसीRegistry of land for interational cricket Stadium in Varanasi : भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआइ) ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए राजातालाब तहसील के गंजारी में स्थित जमीन को स्वीकृत दी है। इसके लिए प्रशासन भू स्वामियों से आपसी सहमति से भूमि की खरीद करेगा। इसके लिए शनिवार से रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू होगी।

एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह ने बताया कि गंजारी में कुछ जमीन सरकारी है। साथ ही करीब 14 एकड़ जमीन के लिए 120 लोगों से आपसी सहमति बनी है। उन्हें सहमति के आधार पर तय धनराशि देकर रजिस्ट्री कराई जाएगी। इसके लिए किसानों की जमीन रजिस्‍ट्री करने के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। 

स्टेडियम के लिए जमीन के चयन को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह ने दो बार दौरा किया। उसके बाद गंजारी में जमीन की तलाश की गई। गंजारी रिंग रोड फेज टू के समीप स्थित है। यहां प्रयागराज, चंदौली, मीरजापुर, सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़ आदि जिलों से पहुंचना आसान है।

क्रिकेट स्टेडियम के आसपास अन्य व्यापारिक और आवासीय गतिविधियों के लिए जमीन की उपलब्धता है। इससे क्षेत्र में विकास और रोजगार के द्वार खुलेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी में सर्व सुविधायुक्त खेल का नया हब बनाने की योजना है। प्रदेश की योगी सरकार पहले ही क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा व बजट में 95 करोड़ रुपये स्वीकृत कर चुकी है।

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनने से पूर्वांचल ही नहीं बिहार तक के खेल प्रेमियों के लिए बड़ा तोहफा होगा। इसके आसपास होटल की श्रृंखला के साथ ही रोजगार आदि के लिए बड़ा अवसर बनेगा। देश में कोई क्रिकेट सीरीज होगी तो उसमें से बीसीसीआइ के स्टेडियम में जरूर मैच का आयोजन होगा। इस कारण वाराणसी के हिस्से में मैच आएंगे। इससे पूर्वांचल में खेल और रोजगार के नए अवसर बनेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें