Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Doctor Strike: बीएचयू अस्पताल में रेजिडेंटों की हड़ताल से तड़पे मरीज, परेशान हुए तीमारदार; तस्‍वीरों में देखें पूरा हाल

आंदोलित रेजिडेंटों का आरोप है कि विवि प्रशासन द्वारा उनकी मांग अनसुनी की जा रही है। वह कुलपति से मिलने की मांग कर रहे हैं लेकिन वह मिल ही नहीं रहे हैं। जब तक मांगें नहीं मानी जाएगी तब तक हड़ताल जारी रहेगा। बुधवार को दो रेजिडेंट कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह से मिले थे उन्हें मांग पत्र सौंपा गया। मांगों पर कार्रवाई करने का आश्वासन मिला।

By Sangram Singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 22 Aug 2024 12:16 PM (IST)
Hero Image
बीएचयू अस्पताल में हड़ताल से परेशान तमीरदार। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। कोलकाता में महिला रेजिडेंट डाक्टर के साथ रेप व मर्डर के विरोध में पिछले नौ दिनों से चल रही हड़ताल के कारण मरीज बेहाल हो चुके हैं। बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल, ट्रामा सेंटर और आयुर्वेद अस्पताल में सीनियर रेजिडेंट और जूनियर रेजिडेंट मरीजों का उपचार नहीं कर रहे हैं।

बुधवार को फिर से अस्पताल की चिकित्सकीय व्यवस्था कंसल्टेंट डाक्टरों (प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व सहायक प्राेफेसर) के हाथों में रही। 2220 मरीजों का पंजीकरण हुआ, लेकिन 39 मरीजों को भर्ती किया जा सका। 104 मरीज डिस्चार्ज किए गए। 27 सर्जरी की गई। 4570 सेंपल जांचे गए।

सामान्य दिनों की अपेक्षा तीन गुना कम मरीजों को सुविधा मिल पा रही है। प्रतिदिन हजारों मरीज बिना उपचार लौट जा रहे हैं। मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इमरजेंसी के बाहर गेट पर दूर दराज से आने वाले मरीजों को उनके स्वजन स्ट्रेचर पर लेकर डाक्टर को दिखाने के लिए खड़े रहे।

इसे भी पढ़ें-सावधान! अगर आपका बच्‍चा देर तक देखता है टीवी और मोबाइल, उसे हो सकती है Myopia Disease नाम की बीमारी

कोई सीटी स्कैन के बाहर पेड़ के नीचे मरीजों को लेकर पड़ा रहा तो कोई ओपीडी में व्हीलचेयर व स्ट्रेचर पर मरीज को लिटाकर डाक्टर को दिखाने का इंतजार करता दिखा। ओपीडी गेट के पास एक मरीज को स्ट्रेचर पर लेकर परिजन डाक्टर का इंतजार करते रहे। उसको ऑक्सीजन लगा था।

कुछ विभागों में एक ही कंसल्टेंट बैठे रहे, इस वजह से मरीजों को देर तक इंतजार करना पड़ा। करीब 2542 बेड वाले अस्पताल के वार्डों में करीब सौ मरीज ही भर्ती हैं। आंदोलित रेजिडेंटों का आरोप है कि विवि प्रशासन द्वारा उनकी मांग अनसुनी की जा रही है।

वह कुलपति से मिलने की मांग कर रहे हैं लेकिन वह मिल ही नहीं रहे हैं। जब तक मांगें नहीं मानी जाएगी, तब तक हड़ताल जारी रहेगा। बुधवार को दो रेजिडेंट कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह से मिले थे, उन्हें मांग पत्र सौंपा गया। मांगों पर कार्रवाई करने का आश्वासन मिला।

लिफ्ट में लगेगा स्कैनर, डिजिटल तरीके से खुलेगा गेट

बीएचयू अस्पताल में डाक्टरों को वार्डों मेें आवाजाही के लिए लिफ्ट की सुविधा मिली है। रेजिडेंटों का आरोप है कि उनकी लिफ्ट में बाहरी लोग आ जाते हैं, इसके कारण आए दिन दुर्व्यवहार होता है। ऐसे में चिकित्सा विज्ञान संस्थान कोशिश है कि उनकी लिफ्ट में बाहरी लाेगों का प्रवेश रोकने के लिए डिजिटल स्कैनर लगाया जाए ताकि डाक्टरों की आरक्षित लिफ्ट में सिर्फ पंजीकृत रेजिडेंटों व डाक्टरों को ही प्रवेश मिले।

इसे भी पढ़ें- यूपी में कानपुर-गोरखपुर सहित आसपास के जिलों में हो सकती है हल्‍की बारिश, उमस कर रही लोगों को परेशान

इसके अलावा प्राक्टोरियल बोर्ड ने अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने के लिए कमेटी गठित करने के लिए पत्र लिखा है। बता दें कि बीएचयू अस्पताल की इमरजेंसी, ओपीडी, जांच काउंटर से लेकर वार्ड आदि जगहों को मिलाकर कुल 210 सुरक्षा कर्मियों के पद स्वीकृत हैं, इसमें 205 सुरक्षा कर्मियों की तैनाती है। अस्पताल की सुरक्षा को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने की मंजूरी मिली है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर