Move to Jagran APP

कचहरी में धर्म परिवर्तन कराने पर हंगामा

वाराणसी : कचहरी में मुस्लिम अधिवक्ता के चैंबर में गुरुवार की शाम ¨हदू युवती का धर्म परिवर्तन करने को लेकर हंगामा खड़ा हो गया।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 05 May 2018 09:45 AM (IST)
Hero Image
कचहरी में धर्म परिवर्तन कराने पर हंगामा

वाराणसी : कचहरी में मुस्लिम अधिवक्ता के चैंबर में गुरुवार की शाम ¨हदू युवती का धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कराने की तैयारी की भनक लगते ही अधिवक्ताओं ने हंगामा खड़ा कर दिया। अधिवक्ताओं के भारी विरोध के कारण धर्म परिवर्तन संभव नही हो पाया। पूर्व महामंत्री बनारस बार नित्यानंद राय समेत अन्य अधिवक्ताओं ने किसी तरह आक्रोशित लोगों को शांत किया। इस प्रकरण में सेंट्रल बार में दिए गए प्रस्ताव पर चर्चा के लिए शनिवार को बैठक बुलाई गई है। अधिवक्ता उपेंद्र नारायण सिंह व अनुराग पांडेय समेत कई अधिवक्ताओं के हस्ताक्षर युक्त सेंट्रल बार में दिए गए प्रस्ताव में धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश कर रहे अधिवक्ता के खिलाफ कार्यवाही की माग की गई है।

सेंट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष को दिए गए पत्र में अधिवक्ताओं का आरोप है कि गुरुवार की शाम एडवोकेट शहनवाज खान ने अपने चैंबर में एक ¨हदू युवती का धर्म परिवर्तन कराते हुए एक मुस्लिम युवक से शादी कराने के लिए मौलवी को बुलाया था। युवती का धर्म परिवर्तन कराने के दौरान ¨हदू धर्म को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की जा रही थी। जानकारी होने पर अधिवक्ता उपेंद्र नारायण सिंह समेत अन्य लोग पहुंच गए और धर्म परिवर्तन का पुरजोर विरोध किया।

अधिवक्ताओं ने बार में प्रस्ताव देकर शहनवाज खान का चैंबर आवंटन रद करने के साथ ही धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने, धार्मिक उन्माद फैलाने का आरोप लगाते हुए वकील का रजिस्ट्रेशन रद करने की मांग की। साथ ही परिसर में लगे सीसी कैमरे की मदद से अन्य आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। शुक्रवार को कचहरी परिसर में इस प्रकरण को लेकर पूरे दिन चर्चाओं का बाजार गरम था। कुछ अधिवक्ताओं ने शहनवाज खान के चैंबर के बाहर नारेबाजी भी की लेकिन अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने बीच बचाव कर उन्हें वहां से हटाया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।