Move to Jagran APP

वाराणसी में रोप वे के स्टेशन से भारत माता मंदिर के अस्तित्व पर भी खतरा, काशी विद्यापीठ प्रशासन ने जताई आपत्ति

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने परिसर के ऊपर से जाने वाले प्र्रस्तावित रोपवे को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। कुलपति ने परिसर में पीलर व स्टेशन बनाने से भारत माता मंदिर व ललित कला विभाग के अस्तित्व का संकट भी बताया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Wed, 13 Jul 2022 10:22 PM (IST)
Hero Image
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने परिसर के ऊपर से जाने वाले प्र्रस्तावित रोपवे को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है।
जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने परिसर के ऊपर से जाने वाले प्र्रस्तावित रोपवे को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। कुलपति ने परिसर में पीलर व स्टेशन बनाने से भारत माता मंदिर व ललित कला विभाग के अस्तित्व का संकट भी बताया है।

कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने इस संबंध में शासन को भी पत्र लिखा है। इसके अलावा कुलपति ने बुधवार को कुलाधिपति व राज्यपाल के प्रतिनिधि को भी आपत्ति पत्र सौंपा है। इसमें कहा गया है कि परिसर के ऊपर से होकर गुजरने वाले रोपवे से कुलपति आवास, महिला छात्रावास सहित अन्य आवासों की गोपनीयता व सुरक्षा प्रभावित होगी। इसमें कहा कि मानविकी संकाय परिसर स्थित छात्रावास को विस्तारित करने की योजना भी खटाई में पड़ जाएगी। इसी प्रकार विज्ञान संकाय व अन्य संकायों में नये पाठ्यक्रम भी संचालित करने का प्रस्ताव भी वापस लेना पड़ेगा। कुलपति ने रोपवे के रूट पर पुन: विचार करने का सुझाव दिया है।

रोपवे के 461 करोड़ बजट को मिली वित्तीय स्वीकृति

शहर में प्रस्तावित पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस रोपवे पर शनिवार को स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी ने अंतिम मुहर लगाते हुए वाराणसी विकास प्राधिकरण को निविदा करने के साथ काम शुरू करने का निर्देश दिया है। काम शुरू करने में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए, यदि कोई बाधा है तो जिलाधिकारी अपने स्तर से तत्काल दूर कराएं। राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के सचिव गिरधर अरमाने शनिवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी की बैठक करते हुए 461 करोड़ के बजट को वित्तीय स्वीकृति दे दी।

पिछले दिनों बनारस दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने रोपवे को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा था कि जिला प्रशासन, विकास प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश दिया था कि निविदा खोलने के साथ तेजी से काम शुरू कराएं। इसको लेकर एक दिन पहले शुक्रवार को जमीन को लेकर नोटिफिकेशन यानी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।