Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी में EVM प्रकरण में बवाल नहीं हुआ शांत, परिसर में मिले सिंबल लोडिंग मशीन और चिप की होगी जांच

वाराणसी जिले में ईवीएम प्रकरण में बवाल अब भी पूरी तरह से शांत नहीं हो सका है। इस मामले में परिसर में मिले सिंबल लोडिंग मशीन और चिप की अब नेताओं के सामने जांच होगी और उनको संतु‍ष्‍ट किया जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Wed, 09 Mar 2022 11:06 AM (IST)
Hero Image
मतगणना स्‍थल पर अब चिप को लेकर भी चर्चा हो रही है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिले में ईवीएम पर मचा तूफान भले आधी रात के बाद थम गया हो लेकिन अभी भी इस मामले में चिंगारी सुलग ही रही है। रात में पथराव और लाठी चार्ज के बाद भी सपाइयों, सुभापा और कांग्रेसियों  को समझाने में जहां प्रशासन को नाकों चने चबाने पड़े वहीं परिसर में दवाओं के पैकेट में मिले सिंबल लोडिंग मशीन और चिप को लेकर आज बुधवार की दोपहर दोबारा नेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों की जुटान होने जा रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं के अनुसार परिसर में गाड़ी एक गाड़ी में दवाओं के पैकेट में सिंबल लोड करने वाली मशीन और कुछ इलेक्‍ट्रानिक चिप जैसी डिवाइस मिलने के बाद इस प्रकरण की भी चर्चा खूब रही।  

यह भी पढ़ें अखिलेश वाराणसी से मतगणना स्‍थल की लेते रहे रिपोर्ट, कहा - 'दुनिया देखेगी लोकतंत्र कैसे बचाया जाता है'

ईवीएम बवाल प्रकरण में आज फिर से वाराणसी में मतगणना स्‍थल पहड़िया में प्रत्याशी जुटेंगे। पहड़िया स्थित मतगणना स्थल से ईवीएम बाहर ले जाए जाने पर हुए आठ घंटे चले बवाल के बाद प्रशासन व प्रत्याशियों को बीच सहमति तो बन गई लेकिन कुछ शंकाएं रह गईं हैं। इसमें परिसर में खड़ी गाड़ी में दवाओं के पैकेट में मिली सिंबल लोडिंग मशीन व चिप को लेकर बुधवार दोपहर एक बार फिर प्रत्याशियों की जुटान हो रही है।

वहीं दूसरी ओर इस मामले में रात में विवाद भले ही थम गया हो लेकिन प्रत्याशियों के सामने ही प्रशासन इनकी जांच कराएगा। इसके साथ ही प्रत्याशियों को स्ट्रांग रूम में चौकसी की स्थिति भी दिखाई जाएगा ताकि कोई किसी के मन में कोई आशंका न रह जाए। साथ ही मतगणना के दिन या उसके बाद किसी तरह का कोई सवाल न उठाया जा सके।

दरअसल मंगलवार की शाम करीब चार बजे दो वाहनों में ईवीएम भरकर मतगणना स्‍थल पहड़‍िया मंडी से रवाना होने के दौरान सपाइयों ने वाहन को कब्‍जे में लेने के साथ ही बवाल शुरू कर दिया। उपद्रव के दौरान लाठी चार्ज होने के साथ ही झडृप भी खूब हुई। इस दौरान ईवीएम ही नहीं बल्कि सिंबल लोडिंग मशीन और चिप मिलने के बाद इस प्रकरण का भी पटाक्षेप होना शेष है। दरअसल ईवीएम के अतिरिक्‍त परिसर में अन्‍य इलेक्ट्रानिक उपकरणों की मौजूदगी चुनाव परिणाम को प्रभावित करने का प्रयास पार्टियों की ओर से माना जा रहा है। 

यह भी पढ़ें वाराणसी में EVM प्रकरण में बवाल नहीं हुआ शांत, परिसर में मिले सिंबल लोडिंग मशीन और चिप की होगी जांच

यह भी पढ़ेंवाराणसी में EVM पर बवाल : सपाइयों ने ईवीएम भरे दो वाहन पकड़े, डीएम-पुलिस कमिश्नर को घेरा, एडीजी की गाड़ी पर पथराव