Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Varanasi DM : एस राजलिंगम बने वाराणसी के जिलाधिकारी, रविवार को संभाल सकते हैं कार्यभार

Varanasi DM कुशीनगर के डीएम रहे एस राजलिंगम अब वाराणसी के जिलाधिकारी बनाए गए हैं। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार वह रविवार को अपना चार्ज ले सकते हैं। अभी तक डीएम का प्रभार कमिश्‍नर कौशलराज शर्मा के पास था।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 11:26 AM (IST)
Hero Image
एस राजलिंगम वाराणसी के नए जिलाधिकारी बनाए गए हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कुशीनगर के जिलाधिकारी एस राजलिंगम को वाराणसी का डीएम बनाया गया है। हाथरस के डीएम रमेश रंजन अब डीएम कुशीनगर होंगे। हापुड़ पिलखुआ विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष अर्चना वर्मा को डीएम हाथरस के पद पर भेजा गया है। डीएम बदायूं रहीं दीपा रंजन को डीएम बांदा बनाया गया है। बदलाव के बाद अब तक वाराणसी में डीएम का प्रभार देख रहे कौशलराज शर्मा अब मंडलायुक्‍त का प्रभार पूरी तरह से संभालेंगे। विगत माह भर से वाराणसी के कमिश्‍नर के स्‍थानांतरण के बाद कौशलराज मंडलायुक्‍त और डीएम दोनों ही पदों की जिम्‍मेदारी संभाल रहे थे।  

एस राजलिंगम वाराणसी के नये जिलाधिकारी बनाए गए हैं। राजलिंगम को कुशीनगर से वाराणसी भेजा गया है। उनकी गिनती तेज-तर्रार अधिकारियों में होने के साथ उनकी साफ-सुथरी छवि के कारण शासन में अच्छी पकड़ है। उभ्भा नरसंहार कांड के बाद राजलिंगम को सोनभद्र का डीएम बनाया गया था तो उन्‍होंने इस विवाद को बेहतर तरीके से संभाला था। 

2009 बैच के आईएएस अधिकारी एस राजलिंगम मूल रूप से तमिलनाडु के तिरुवली के निवासी हैं। वाराणसी के नए डीएम ने भी इंजीनियरिंग की है। वह आइपीएस भी रह चुके हैं। एनआइटी त्रिचरापल्ली से 2009 में सिविल सर्विस में आने के बाद राजलिंगम की पहली तैनाती बांदा जनपद में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर हुई। इसके बाद वह उत्‍तर प्रदेश में कई प्रमुख पदों पर जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं। 

बांइा के बाद मुख्य विकास अधिकारी के रूप में देवरिया और डीएम के रूप में औरैया, सुल्तानपुर और सोनभद्र में सेवा अब तक दे चुके हैं। इसके अलावा दुग्ध विकास विभाग, वाणिज्य कर विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, नगर विकास तथा आयुक्त नगर निगम अयोध्या के पदों पर भी वह तैनात रह चुके हैं। अब उनको वाराणसी के 58 वें डीएम के तौर पर तैनाती दी गई है। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक वह रविवार को वााराणसी में काशी कोतवाल और बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने के बाद पद ग्रहण करेंगे। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर