Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: काशी के 14 मंदिरों से हटाई गईं साईं बाबा की मूर्तियां, सनातन रक्षक सेना ने चलाया अभियान

काशी के 14 मंदिरों से साईं बाबा की मूर्तियों को हटाने का अभियान सनातन रक्षक सेना द्वारा चलाया गया। सेना का कहना है कि साईं मुसलमान थे और उनका हिंदू धर्म से कोई संबंध नहीं है। इसलिए उन्हें हिंदू मंदिरों में नहीं रखा जाना चाहिए। इस अभियान के तहत अब तक 14 मंदिरों से साईं की मूर्तियां हटाई जा चुकी हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 02 Oct 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी के देवालयों में साईं की मूर्ति नहीं रहेगी। जागरण

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। काशी के देवालयों में साईं की मूर्ति नहीं रहेगी। सनातन रक्षक सेना द्वारा चलाए गए इस अभियान के बाद बीते तीन दिनों में 14 मंदिरों से साईं की मूर्तियों को हटा दिया गया। सेना ने काशी के ऐसे 28 सनातन मंदिरों की सूची तैयार की है, जहां साईं की प्रतिमाएं हैं।

सेना के संरक्षक अजय शर्मा ने बताया कि साईं पूजा से कोई विरोध नहीं है। जिसकी जहां आस्था है, जिसमें आस्था है, पूजा करे लेकिन सनातन धर्म के मंदिरों में साईं की प्रतिमा नहीं रहने दी जाएगी। साईं मुसलमान थे, उनका हिंदू मंदिरों में क्या काम।

अजय शर्मा ने बताया कि ज्योतिष्पीठ व शारदापीठ के शंकराचार्य (अब ब्रह्मलीन) स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने भी हिंदू मंदिरों में साईं की मूर्तियां स्थापित करने का विरोध करते हुए उनकी पूजा को गलत बताया था। सुप्रीम कोर्ट ने भी साईं को मुसलमान बताया था। उनका सनातन धर्म से कोई संबंध नहीं है। इसलिए सेना अब हिंदू मंदिरों में उनकी प्रतिमा नहीं रहने देगी।

इसे भी पढ़ें-यूपी में गोरखपुर-बरेली सहित कई जिलों में छाए रहेंगे बादल

उन्होंने बताया कि काशी के ख्यात प्राचीन बड़ा गणेश मंदिर में भी साईं की प्रतिमा थी, जिसे परिसर में पीछे आनंदेश्वर महादेव के बगल में 2013 में स्थापित किया गया था। अब उसे पुजारी से कह कर हटवा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि किसी की आस्था का अनादर नहीं है और न ही साईं बाबा के प्रति कोई दुर्भाव है। हिंदू धर्मावलंबी तो सभी पंथों, संप्रदायों की धार्मिक आस्थाओं का आदर करते हैं। जिसे उनकी पूजा करनी हो करे, उनके लिए अलग से मंदिर बनवा लें, लेकिन सनातन आस्था के केंद्रों में उनका स्थान नहीं है।

इसे भी पढ़ें- साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, सूतक काल नहीं होगा मान्‍य

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें