Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काशी के सनातन मंदिरों से साईं की मूर्तियां हटाए जाने पर क्या बोले स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद? कह दी बड़ी बात

काशी के सनातन मंदिरों से साईं बाबा की मूर्तियों को हटाने के मामले में ज्योतिष्पीठ के स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि यह कदम शास्त्रसम्मत और सराहनीय है। इसके लिए सनातन रक्षक दल के प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा की गिरफ्तारी अनुचित है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि मंदिर सनातन देवताओं के होते हैं और वहां उनकी ही पूजा होनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
काशी के सनातन मंदिरों से साईं की मूर्तियां हटाया जाना शास्त्रसम्मत : स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

जागरण संवाददाता, वाराणसी। ज्योतिष्पीठ के स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि काशी के सनातन मंदिरों से साईं बाबा की प्रतिमाएं हटाया जाना शास्त्रसम्मत व सराहनीय है। इसके लिए सनातन रक्षक दल के प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा की गिरफ्तारी अनुचित है।

हम यही नहीं समझ पाते हैं कि अगर हम अपने मंदिरों में कोई शुद्धि कर रहे हैं, परिष्कार कर रहे हैं तो उसमें प्रशासन व अन्य लोगों को क्या आपत्ति हो सकती है।

उन्होंने शनिवार को एक आडियो जारी कर कहा कि यदि कोई किसी का भक्त है तो वह उनका अलग मंदिर बनाए और वहां उनकी पूजा करे। मंदिर तो सनातन के देवताओं का होता है। फिर भी हम इतने तक तैयार हैं और कह रहे हैं अलग मंदिर बना लें और पूजा करें। इसमें किसी का अपमान तो नहीं किया जा रहा है।

कोई मूर्ति तोड़कर फेंकी नहीं जा रही है। मंदिरों से हटाते समय भी उसके ढक कर आदर पूर्वक हटाया जा रहा है ताकि किसी की भावना को ठेस न पहुंचे।

बता दें कि काशी के मंदिरों से साईं की प्रतिमा हटाने के मामले में बुधवार को पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अजय शर्मा को गिरफ्तार कर लिया था।

इसे भी पढ़ें: इटावा में महाभारत कालीन मंदिर परिसर में बनवा दी मजार, सीएम योगी तक पहुंची शिकायत; अफसरों ने तुरंत लिया एक्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें