Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी: ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ेगा संस्कृत विश्वविद्यालय, एक क्लिक पर मिलेगी शोध की मौजूदा स्थिति; अभिलेख भी होंगे सुरक्षित

Samarth eGov संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ई-गवर्नेस की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। वर्तमान में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) समर्थ पोर्टल के माध्यम से हो रहा है। इसकी उपयोगिता को देखते संस्कृत विश्वविद्यालय भी ई-समर्थ पोर्टल की सेवा लेने का निर्णय लिया है। ऐसे में आने वाले समय में छात्रों की संख्या परीक्षा परिणाम अंकपत्र प्रमाणपत्रशिक्षकों और कर्मचारियों का डाटाबेस एक क्लिक पर मिलेगा।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 27 Jan 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ेगा संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Samarth eGov: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ई-गवर्नेस की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। इस क्रम में दाखिले से लेकर परीक्षा फार्म तक आनलाइन किए जा चुके हैं। इसी प्रकार प्रवेश, परीक्षा शुल्क सहित अन्य भी शुल्क आनलाइन जमा करने की सुविधा है।

वहीं तकनीकी युग की डिमांड को देखते हुए विश्वविद्यालय अब ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ने की तैयारी कर रहा है। इसकी स्वीकृति भी लगभग मिल चुकी है। ऐसे में विश्वविद्यालय में क्रांतिकारी बदलाव होने की पूरी उम्मीद है। खास बात यह है ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ने वाला संस्कृत विश्वविद्यालय पहला राज्य विश्वविद्यालय होगा।

वर्तमान में समर्थ पोर्टल के जरिए हो रहा सीयूईटी

वर्तमान में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) समर्थ पोर्टल के माध्यम से हो रहा है। इसकी उपयोगिता को देखते संस्कृत विश्वविद्यालय भी ई-समर्थ पोर्टल की सेवा लेने का निर्णय लिया है। ऐसे में आने वाले समय में छात्रों की संख्या, परीक्षा परिणाम, अंकपत्र, प्रमाणपत्र, रिसर्च की अद्यतन स्थिति, शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटाबेस एक क्लिक पर मिलेगा।

कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने बताया कि समर्थ पोर्टल से जुड़ने के बाद क्लाउड स्टोरेज की भी सुविधा मिल जाएगी। इससे पारदर्शिता के साथ-साथ अभिलेखों के रख-रखाव में काफी सहूलियत होगी। अभिलेखों में छेड़छाड़ करना आसान नहीं होगा।

शिक्षण संबंधी सभी कार्य को किया जा सकेगा ऑनलाइन 

शैक्षणिक प्रबंधन वित्त एवं लेखा, यूजी-पीजी में एडमिशन को लेकर प्रवेश परीक्षा, नियुक्ति प्रक्रिया की सूचना समेत अन्य माड्यूल पर आनलाइन कार्य किया जा सकेगा। वहीं समर्थ पोर्टल से जुड़ जाने के बाद विश्वविद्यालय के सभी कार्य ई-गवर्नेस से संचालित होंगे।

क्लाउड सर्वर में हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा डेटा क्लाउड कंप्यूटिंग द्वारा उपलब्ध कराए गए उपयोगी डाटा, प्लेटफार्म, साफ्टवेयर आदि सर्वर पर स्टोर होते हैं, जो क्लाउड कंप्यूटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाती है। ऐसे में इंटरनेट पर सर्वर में जानकारियां (अनुप्रयोग, वेब पेजेस, प्रोग्राम आदि ) हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

 कम उम्र में क्यों झड़ने और सफेद होने लगते हैं बाल? BHU ने रिसर्च में किया खुलासा; बताया ये कारण

UP News: सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए डाउनलोड करें ये एप, महिलाओं, किसानों व जरूरतमंदों के लिए 370 से अधिक स्कीम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर