Move to Jagran APP

Samuhik Vivah Yojana: अगले माह 1392 जोड़ों के घर बजेगी शहनाई, तैयारी में जुटी प्रशासन; जानिए ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana वाराणसी में नवंबर में होने वाले मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार 1392 जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे। योजना के तहत निराश्रित निर्धन और जरूरतमंद बेटियों को लाभ दिया जाता है। विवाह के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब तक 200 से अधिक जोड़ों ने आवेदन किया है।

By Ashok Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 12 Oct 2024 08:21 PM (IST)
Hero Image
बेटियों के हाथ पीले करने की तैयारी में जुटा प्रशासन (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अगले माह 1392 जोड़ों के घर शहनाई बजेगी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के लिए जिला प्रशासन तैयारी कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो नवंबर में पड़ने वाले शादी के मुहूर्त में जोड़े सात फेरे ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ने जाति-धर्म से ऊपर उठकर सामाजिक दायित्वों की मिसाल पेश की है। सरकार विवाह का पूरा खर्च उठाते हुए, वधू को धनराशि और गृहस्थी के जरूरी सामान उपलब्ध कराती है। अब तक करीब 200 से अधिक जोड़ों ने ऑनलाइन आवेदन किया है।

इस साल जुलाई में 138 जोड़ों की हो चुकी है शादी

समाज कल्याण अधिकारी गिरीश चंद्र दुबे ने बताया कि इस वर्ष जुलाई में 138 जोड़ों की इस योजना के तहत शादी हो चुकी है। कौन है विवाह के लिए पात्र योजना में निराश्रित, निर्धन और जरूरतमंद बेटियों को लाभ दिया जाता है। कोई भी अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा इस योजना का लाभ उठा सकती है। विवाह के लिए निराश्रित कन्या, विधवा की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, दिव्यांग कन्या को प्राथमिकता दी जाती है।

योजना का लाभ उन सभी परिवारों को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये तक हो। कन्या की आयु 18 एवं वर की आयु 21 वर्ष से अधिक हो। 

यह भी पढ़ें- काशी में बसता है मिनी बंगाल, कोलकाता के बाहर वाराणसी में दिखते हैं सबसे अधिक बंगाली; 1800 साल पुराना है नाता

जोड़ों को मिलने वाले उपहार व लाभ

समारोह में दांपत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी स्थापना के लिए कन्या के खाते में 35,000 रुपये सहायता राशि भेजी जाती है। साथ ही विवाह सामग्री कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपये तथा विधवा, परित्यक्ता या तलाकशुदा के मामले में 5,000 रुपये की सहायता प्रदान दी जाती है। विवाह की सभी व्यवस्थाओं के लिए 6,000 रुपये प्रति जोड़ा व्यय निर्धारित है।

कैसे करें आवेदन

योजना के अंतर्गत वेबसाइट https://cmsvy.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लाभ पाने के लिए लाभार्थी आधार डेमोग्राफिक प्रमाणीकरण कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जनसुविधा केंद्र, समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, साइबर कैफे, स्वयं से भरा जा सकता है। आवेदन विवाह की निर्धारित तिथि के न्यूनतम एक सप्ताह पहले करना होगा।

यह भी पढ़ें- Varanasi News: 50 हजार का इनामी हत्याराेपित STF के हत्थे चढ़ा, अपने ही पिता को उतार दिया था मौत के घाट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें