Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: संस्कृत विद्यालय के छात्रों को नित्य मध्याह्न मिलेगा 'बाबा का प्रसाद', ढाई हजार से अधिक विद्यार्थियों को मिलेगा अन्‍न

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर अन्नक्षेत्र का लोकार्पण किया था। बीते मंगलवार को काशी आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकाशी विश्वनाथधाम को आइडीबीआइ बैंक समूह द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के अंतर्गत उपलब्ध कराए गए पांच फूड वैन (टाटा मैजिक) को झंडी दिखाई थी। न्यास द्वारा तीर्थयात्रियों अस्पतालों में भर्ती रोगियों उनके तीमरदारों के साथ संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए अन्न सेवा वितरण में प्रयोग की जानी हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 24 Jul 2024 02:18 PM (IST)
Hero Image
विश्वनाथ मंदिर के प्रसाद की अलग रेसिपी तैयार करने को लेकर पहले ही सहमति बन चुकी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की बढ़ती संख्या से बढ़ रही आमदनी लोक कल्याण की राह प्रशस्त करने लगी है। बाबा का प्रसाद भोजन के रूप में बेसहारा, जरूरतमंदों तक पहुंचाने की दिशा में काम शुरू हो चुका हैं।

वहीं संस्कृत के संरक्षण व प्रसार के लिए संस्कृत विद्यालयों में अध्ययरत बच्चों तक भोजन पहुंचाने की रूपरेखा भी खींच ली गई है। अगस्त से संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत ढाई हजार से अधिक विद्यार्थियों को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र से दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-आगरा-गोरखपुर में आंधी के साथ भारी बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम

मंदिर न्यास द्वारा तीर्थयात्रियों, अस्पतालों में भर्ती रोगियों व उनके तीमरदारों के साथ संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए अन्न सेवा वितरण में प्रयोग की जानी हैं। छात्रों को खिचड़ी, छोले-चावल व पूड़ी-सब्जी आदि मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें-सीएम की फटकार के बाद बलिया में हत्यारोपितों के घर पर चला बुलडोजर

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास जिले के 59 संस्कृत विद्यालयों के 12वीं तक के छात्रों को निश्शुल्क पुस्तकें, ड्रेस व एक वाद्ययंत्र भी उपलब्ध करा रहा है। शिक्षकों को भी एक-एक सेट पुस्तकें दो गई थीं।

तिरुपति बालाजी और उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर विश्वनाथ मंदिर के प्रसाद की अलग रेसिपी तैयार करने को लेकर न्यास की बैठक में पहले ही सहमति बन चुकी है।