Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Chalo Abhiyan : वाराणसी में सवा लाख बच्चों के नामांकन का लक्ष्य, शुरू हुआ स्‍कूल चलो अभियान

School Chalo Abhiyan वाराणसी में करीब सवा लाख बच्चों के नामांकन का लक्ष्य इस बार रखा गया है। सोमवार से स्‍कूल चलो अभियान की शुरुआत होने के साथ ही वाराणसी में प्रशासन और शासन की सक्रियता शिक्षा के लिए शुरू हो गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Mon, 04 Apr 2022 02:59 PM (IST)
Hero Image
स्‍कूल चलो अभियान का उत्‍तर प्रदेश में आगाज हो चुका है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहां श्रावस्ती से पूरे प्रदेश के लिए स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया। वहीं वाराणसी जनपद में इस अभियान का शुभारंभ कंपोजिट विद्यालय शिवपुर से हुआ। इस दौरान राकेश सिंह ने बताया कि आगामी 30 अप्रैल तक चलने वाले इस अभियान के तहत जनपद में सवा लाख नए बच्चों का नामांकन किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह को ऑनलाइन संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के अगुवाई में पूरे प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा के स्तर में आमूलचूल सुधार हुआ है। काशी वासियों के लिए सौभाग्य है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां के सांसद है। उनका पूरा आशीर्वाद काशी को मिल रहा है। आज विद्यालयों का जिस तरह से आधुनिकीकरण व नवीनीकरण किया जा रहा है वह भाजपा सरकार के विजन को दर्शाता है। उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा में और सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर में कहां कि पूरा देश यूपी की ओर देख रहा है। 2017 के पहले परिषदीय विद्यालयों क्या स्थिति थी यह किसी से छिपा नहीं है। लेकिन मुख्यमंत्री के प्रयास तथा विभागीय अधिकारियों व शिक्षकों के कार्यों से आज परिषदीय विद्यालयों की स्थिति कॉन्वेंट स्कूल से भी बेहतर है।

उन्होंने चेताया कि एक बड़ी भीड़ परिषदीय विद्यालयों के लिए आ रही है जो हमारे लिए चुनौती है इसका कैसे सामना करना है और कैसे स्वागत करना है इसके लिए हमें तैयार रहना है। यूपी के शिक्षा व्यवस्था को इस तरह आगे ले जाना है कि वह पूरे देश के लिए मिसाल बने। स्वतंत्र प्रभार मंत्री दयाशंकर मिश्र ने कहा कि काशी, यूपी में अलग जुगनू की तरह चमक रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भी यह चमक कायम करनी है। इस दौरान राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल, विधायक डॉ. अवधेश सिंह व जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए मिलजुल कर इस अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। समारोह में बेहतर करने वाले ग्राम प्रधान वह परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें