Move to Jagran APP

वाराणसी में बनेगा शंकरा आई हास्पिटल, कांची शंकराचार्य मठ ने हरिहरपुर में खरीदी जमीन

र्म और विद्या की प्राचीन राजधानी काशी में शंकरा आई हास्पिटल के नाम से 250 बेड का आंख का अस्पताल बनेगा। कांची शंकराचार्य मठ इस अस्पताल का निर्माण हरिहरपुर में कराएगा। इसमें सिर्फ रजिस्ट्रेशन शुल्क पर मरीजों को पूरा इलाज मिलेगा जिसमें ओपीडी से लेकर भर्ती तक की सुविधा मिलेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Sat, 28 May 2022 04:30 AM (IST)
Hero Image
हनुमान घाट स्थित कांची शंकराचार्य मठ के प्रभारी वीएस मणि सुब्रमण्यम

वाराणसी, संतोष कुमार तिवारी। धर्म और विद्या की प्राचीन राजधानी काशी में शंकरा आई हास्पिटल के नाम से 250 बेड का आंख का अस्पताल बनेगा। कांची शंकराचार्य मठ इस अस्पताल का निर्माण हरिहरपुर में कराएगा। इसमें सिर्फ रजिस्ट्रेशन शुल्क पर मरीजों को पूरा इलाज मिलेगा, जिसमें ओपीडी से लेकर भर्ती तक की सुविधा मिलेगी। इसके लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण में नक्शा स्वीकृत कराने के लिए आवेदन किया गया है। मठ प्रबंधन की तैयारी है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इस अस्पताल में इलाज की सुविधा शुरू हो जाए।

सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल का संपूर्ण खर्च कांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट, कोयंबटूर वहन करेगा

रिंग रोड किनारे हरिहरपुर गांव में बनने वाले सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल का संपूर्ण खर्च कांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट (कोयंबटूर) वहन करेगा। हनुमान घाट स्थित कांची शंकराचार्य मठ के प्रभारी वीएस मणि सुब्रमण्यम ने बताया कि अस्पताल को ढाई एकड़ जमीन में आकार दिया जाएगा। इसके लिए भू-प्रयोग अनुकूल है। नक्शा पास कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बहुत ही कम पैसों पर मरीजों का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें ओपीडी से लेकर भर्ती और आपरेशन तक की सुविधा दी जाएगी।

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में लोगों को बेहतर व उच्चीकृत चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना

प्रभारी वीएस मणि सुब्रमण्यम ने बताया कि अस्पताल को बनाने का मकसद पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में लोगों को बेहतर व उच्चीकृत चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना है। शंकर नेत्रालय चेन्नै का लाभ-निरपेक्ष नेत्र चिकित्सालय है। इसके नाम में 'शंकर' शब्द आदि शंकराचार्य को सूचित करता है। इस चिकित्सालय में पूरे भारत से तथा विश्व भर से लोग आंखों से सम्बन्धित समस्याओं की चिकित्सा के लिये आते हैं।

वाराणसी में शंकर नेत्रालय खुल जाने से वाराणसी और आसपास के अलावा बिहार के नेत्र मरीजों को भी काफी सुविधा होगी। पूर्वांचल के जिलों में नेत्र रोग की दिक्‍कत तो लोगों में है और आने वाले दिनाें में आधुनिक अस्‍पताल में सुविधा का लाभ मिलेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।