Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के लोगों को केंद्र सरकार का एक और तोहफा, राशन कार्ड धारकों को फरवरी से गेहूं, चावल के साथ मुफ्त मिलेगा ये मोटा अन्न

श्रीअन्न योजना को प्रमोट कर रही केंद्र सरकार आम लोगों को एक और तोहफा देने जा रही है। अधिक से अधिक लोग अपने आहार में मोटे अनाज शामिल कर सकें इसके लिए फरवरी में ठंड के बीच सभी राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकानों से मुफ्त में यह मोटा अनाज दिया जाएगा। अंत्योदय कार्डधारक को पहले 21 किग्रा चावल व 14 किलो गेहूं मिलता था लेकिन अब...

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 29 Jan 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
सरकारी कोटे की दुकानों पर फरवरी से श्रीअन्न का भी होगा वितरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। राशन कार्ड धारकों को अन्न के साथ अब श्रीअन्न का भी लाभ मिलेगा। जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फरवरी में गेहूं-चावल के साथ कार्डधारकों को बाजरा भी दिया जाएगा। इसके लिए उसकी मात्रा भी निर्धारित कर ली गई है।

श्रीअन्न योजना को प्रमोट कर रही केंद्र सरकार आम लोगों को एक और तोहफा देने जा रही है। अधिक से अधिक लोग अपने आहार में मोटे अनाज शामिल कर सकें, इसके लिए फरवरी में ठंड के बीच सभी राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकानों से मुफ्त बाजरा दिया जाएगा।

अंत्योदय कार्डधारक को पहले 21 किग्रा चावल व 14 किलो गेहूं मिलता था, इसके स्थान पर नौ किलो गेहूं और पांच किलो बाजरा दिया जाएगा। वहीं चावल पहले जितना ही मिलेगा। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को पहले तीन किग्रा चावल प्रति यूनिट व दो किलो गेहूं मिलता था लेकिन अब एक किलो गेहूं व एक किलो बाजरा दिया जाएगा। चावल तीन किग्रा प्रति यूनिट ही दिया जाएगा।

मोटे अनाजों को आहार में शामिल करने का सरकार का इरादा

सरकार की ओर से फरवरी से सूबे की सभी राशन दुकानों के जरिए अब गेहूं और चावल के साथ बाजरा भी मुफ्त में दिए जाने का फैसला किया गया है। सरकार की इस नई व्यवस्था में कार्डधारकों को मिलने वाले कहीं पर गेहूं तो कहीं पर चावल की मात्रा कम कर दी गई है और मोटे अनाज को इसमें शामिल किया गया है।

सरकार का इरादा मोटे अनाजों को आहार में शामिल करने का है। अलग-अलग सरकारी कार्यक्रमों में लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है। अब सरकार ने खुद पहल करते हुए सरकारी राशन की दुकानों से अनाज बांटने की योजना तैयार की है।

कोटेदारों के लिए आदेश जारी

फरवरी से सरकारी राशन की दुकानों पर बाजरा वितरण किया जाएगा। ठेकेदारों को चालान जारी कर दिए गए हैं। राशन भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से उठाकर कोटेदारों द्वारा कार्ड धारकों को वितरित किया जाना है। चालान में बाजरे का भी जिक्र किया गया है।

मीरजापुर के जिलापूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल के अनुसार, फरवरी से कार्ड धारकों को गेहूं व चावल के साथ श्रीअन्न भी दिया जाएगा। इसके लिए गेहूं की मात्रा कम करके उतना बाजरा देने का निर्णय लिया गया है। वहीं चावल की मात्रा पहले जितना ही रहेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी के राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेगा ये मोटा अनाज, जारी हुए आदेश; इन लोगों को योजना का नहीं मिलेगा लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें