Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kashi Vishwanath Dham: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम की 780 लाख से बढ़ेगी भव्यता, मालवीय पुल लेगा मूर्तरूप

Shree kashi Vishwanath Dham महादेव का शहर काशी की नगरीय क्षेत्र की सड़कें भी ठीक होंगी। नगरीय क्षेत्र में पहले से प्रस्तावित पांडेयपुर से रिंग रोड समेत छह सड़कों के फोर लेन निर्माण में और तेजी आएगी। अनुपूरक बजट में भी इसको महत्व दिया गया है। हालांकि समग्र सड़क निर्माण क बजट में ही इसे शामिल किया गया है। इससे श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी।

By vikas ojha Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 31 Jul 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
काशी को अनुपूरक बजट में महत्व मिलेने से विकास को पंख लग गए हैं। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पुरातनता के सहेजे नए कलेवर में सज संवर रही काशी को यूपी के अनुपूरक बजट में इस खास महत्व दिया गया है। शहरी विकास के लिए सरकार ने बजट में 650 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। इसमें पचास करोड़ रुपये अयोध्या, काशी व मथुरा के धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर करने पर खर्च किए जाएंगे। 600 करोड़ रुपये में अमृत योजना के तहत कराए जा रहे सीवरेज व पेयजल की परियोजनाओं पर खर्च होंगे।

श्रीकाशी विश्वनाथधाम परिसर में भक्तों को मिलेगी और सुविधाएं 

श्रीकाशी विश्वनाथधाम परिसर में निर्मित भवनों व परिसंपत्तियों के अनुरक्षण के लिए 780 लाख का बजट में प्रविधान किया गया है। भक्तों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए सुविधाएं और बढ़ाने की दिशा में कार्य होंगे। धाम के समीप पार्किंग व परिसर के विस्तारीकरण की दिशा में होने वाले कार्य अब हो सकेंगे।

इसे भी पढ़ें-नौकरी का झांसा देकर सपा नेता ने नाबालिग से किया दुष्कर्म, नौकर भी शामिल

मालवीय पुल के निर्माण की राह प्रशस्त 

मालवीय पुल का प्रस्तावित नया डिजाइन इंजीनियरों ने पहले ही तैयार कर दिया है। कुल 1200 करोड़ से बनने वाले इस नए पुल की राह प्रदेश के अनुपूरक बजट ने भी प्रशस्त कर दिया है। इस पुल के पहुंच मार्ग, सुरक्षात्मक कार्य के लिए फिलहाल एक करोड़ की राशि की व्यवस्था की गई है।

इस नए पुल पर चार ट्रैक होने से ट्रेन और मालागड़ियों का फ्लो और रफ्तार दोनों बढ़ेगा। रेलवे को लाभ होने संग यात्रियों की राह भी आसान हो जाएगी। मालवीय पुल के लिहाज से ही काशी रेलवे स्टेशन को 300 करोड़ की लागत से विकसित किया जाना है।

इसे भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने 60 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

प्रत्येक गांव में खेल मैदान व जिम

प्रत्येक गांव में खेल मैदान व जिम को बजट में विशेष महत्व दिया गया है। जनपद के 694 ग्राम पंचायतों में मिनी स्टेडियम का निर्माण पहले से प्रस्तावित है। लेकिन बजट के अभाव मे इसका निर्माण पूर्ण नहीं हो रहा था।

बजट में ग्रामीण स्टेडियम एवं ओपेन जिम के लिए 100 करोड़ का प्रविधान है। इसी के साथ राजकीय आश्रम पद्धति व अटल आवासीय विद्यालयों में उपकरण एवं साज सज्जा के लिए अच्छी खासी रकम बजट में निर्धारित किया गया है। एससी व एसटी के लिए जनपद के संचालित आधा दर्जन आश्रम पद्धति को जनवजीन मिलेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर