Move to Jagran APP

ITC का लाभ ले रहे फर्जी फर्म का SIB ने किया राजफाश, आयरल एंड स्टील की खरीद दिखाकर करोड़ों का लिया फायदा; निरस्त होगा पंजीयन

नारायणपुर सिंधोरा रोड पर आयरन एंड स्टील के कारोबार के लिए मेसर्स बीएन ट्रेडर्स नाम से एक फर्जी खोली गई है। इस फर्म के जीएसटीएन नंबर के संबंध में प्राप्त सूचना एवं डाटा विश्लेषण के आधार पर टीम ने पिछले दिनों जांच की। उपायुक्त अनिल हरित (Anil Harit) ने बताया कि जांच में यह फर्म फर्जी यानी अस्तित्वहीन पाई गई।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 07 Apr 2024 10:42 AM (IST)
Hero Image
SIB ने ITC का लाभ ले रहे फर्जी फर्म का किया राजफाश
जागरण संवाददाता, वाराणसी। फर्जी फर्म बनाकर आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का लाभ लेने का गैंग अभी भी सक्रिय है। ऐसे ही एक मामले का राजफाश राज्य वस्तु एवं सेवा कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) ने किया है।

नारायणपुर सिंधोरा रोड पर आयरन एंड स्टील के कारोबार के लिए मेसर्स बीएन ट्रेडर्स नाम से एक फर्जी खोली गई है। इस फर्म के जीएसटीएन नंबर के संबंध में प्राप्त सूचना एवं डाटा विश्लेषण के आधार पर टीम ने पिछले दिनों जांच की।

उपायुक्त अनिल हरित ने बताया कि जांच में यह फर्म फर्जी यानी अस्तित्वहीन पाई गई। फर्म द्वारा आगरा, हरियाणा, दिल्ली में स्थित फर्मों से आयरन एंड स्टील की फर्जी खरीद दिखाते हुए लगभग 16.91 करोड़ रुपये आइटीसी का अनुचित लाभ लिया गया है।

बताया कि राजस्वहित में उक्त फर्म के द्वारा पास-आन की गई फर्जी आइटीसी के संबंध में अग्रेतर फर्मों पर कार्रवाई के लिए संबंधित जिलों के कार्यालयों को पत्र लिखा गया है। उक्त फर्म के पंजीयन निलंबन- निरस्तीकरण की कार्रवाई व जांच की जा रही है।

चेताया कि वाराणसी जोन-द्वितीय में कार्यरत अन्य फर्मों की संघन मानटिरिंग करते हुए ऐसी फर्मों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें-  Varanasi News: बिजली विभाग में करोड़ों का घोटाला करने वाले पर कसा शिकंजा, लेखाकार पर FIR; अधिकारियों से भी जुड़े हैं तार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।