Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sigra Stadium: सिगरा स्टेडियम के सिंथेटिक पर मॉर्निंग वॉक करने वालों को मिलेगा अलग अनुभव

वाराणसी में डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा में सिंथेटिक ट्रैक और मॉर्निंग वॉक की सुविधा होगी। स्टेडियम में इनडोर-आउटडोर खेलों के लिए आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसमें बैडमिंटन बास्केटबॉल स्विमिंग पूल जिमनास्टिक आदि के लिए जगह होगी। स्टेडियम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर खेलो इंडिया और स्मार्ट सिटी के सहयोग से टू बिल्ड पद्धति पर ईपीसी मोड पर एमएचपीएल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कानपुर ने तैयार किया है।

By Ashok Singh Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 21 Sep 2024 12:24 AM (IST)
Hero Image
सिगरा स्टेडियम का निरीक्षण करते प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना। सूचना विभाग

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जनपद के प्रभारी व वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा पूर्वांचल के खिलाड़ियों के लिए बड़ी सहूलियत लेकर आएगा। यहां सिंथेटिक ट्रैक बनेगा। ट्रैक पर मॉर्निंग वॉक करने वाले काशीवासियों को विशेष अनुभव व सहूलियत मिलेगी। उन्होंने मॉर्निंग वॉक की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

सुरेश खन्ना शुक्रवार को दोपहर काशी पहुंचे और शाम को सिगरा स्टेडियम का निरीक्षण किया। कराए गए एक-एक कार्य की विस्तार से जानकारी ली। मौके पर मौजूद खेल विभाग के अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अभियंताओं को शेष कार्यों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कराए जाने के लिए निर्देशित किया। स्टेडियम की विद्युत व्यवस्था के लिए सोलर सिस्टम की व्यवस्था पर भी विशेष जोर दिया। बताया कि स्टेडियम का अवशेष कार्य इसी माह पूर्ण हो जाएगा।

मुख्यमंत्री की पहल पर बना स्टेडियम

इस हाईटेक स्पोर्ट्स स्टेडियम ग्राउंड पर सभी तरह के इनडोर और आउटडोर खेल होंगे। इसको मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर खेलो इंडिया और स्मार्ट सिटी के सहयोग से टू बिल्ड पद्धति पर ईपीसी मोड पर एमएचपीएल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कानपुर ने तैयार किया है। 

66782.4 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में बने इस स्टेडियम में सभी तरह के इनडोर और आउटडोर खेलों का आयोजन हो सकेगा। फर्स्ट फेज में इनडोर स्टेडियम, स्विमिंग पूल और अन्य तरह के खेलों के लिए होने वाले आयोजन की जगह को तैयार किया गया है। 

स्टेडियम में कई खेल जैसे बैडमिंटन के 10 कोर्ट, स्क्वाश के 4 कोर्ट, 4 बिलियर्ड्स टेबल रूम, 2 इनडोर बास्केटबॉल कोर्ट, 20 टेबल टेनिस, कवर्ड ओलंपिक साइज स्विमिंग पुल, कवर्ड वार्म अप स्विमिंग पुल, जिमनास्टिक, जूडो, कराटे, मार्शल आर्ट्स, योगा, रेसलिंग, ताइक्वांडो, बॉक्सिंग, वेट लिफ्टिंग, हाई टेक जिम्नेजियम जो की दो मंजिलों में बना है। 

सेकंड व थर्ड फेज के कार्य भी काफी तेज गति से गतिमान है। जो इसी माह पूर्ण हो जाएगा। इस दौरान महापौर अशोक तिवारी, पूर्व मंत्री व विधायक डा नीलकंठ तिवारी, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, अपर पुलिस कमिश्नर एस. चेनप्पा आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के जन्मदिन पर मेयर का नाटक, फोटो खिंचवा कर शेयर की पोस्ट… एक वीडियो ने खोल दी पोल

यह भी पढ़ें: रिटायर्ड IAS के घर से करोड़ों के हीरे-जवाहरात मिले, काली कमाई से संपत्ति देख ईडी के अधिकारी भी दंग!