Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Weather Today: बर्फीली हवाओं ने गिराया तापमान, नए साल पर बूंदाबांदी के आसार; जानें मौसम का हाल

Varanasi Weather Update बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव कहते हैं कि हिमालयी क्षेत्र से आगे बढ़कर देश की राजधानी तक पहुंच चुका पश्चिमी विक्षोभ एक जनवरी की रात में वाराणसी तक पहुंच सकता है। इससे दो जनवरी से तापमान और गिरेगा ठंड बढ़ जाएगी। हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। घने कोहरे के चलते शुक्रवार की सुबह दृश्यता 400 मीटर रह गई थी।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी में बर्फीली हवाओं ने गिराया तापमान

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Varanasi Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का प्रभाव गंगा के मैदानी क्षेत्रों में अब आरंभ हो गया है। शीतलहर की तरह चली बर्फीली हवाओं ने दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 17.7 डिग्री सेल्सियस पर ला दिया तो वातारण की आर्द्रता 97 प्रतिशत लगातार बनी हुई है। जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 14.4 पर रहा।

दिन में ही वातावरण का तापमान शरीर के तापमान में 19 डिग्री कम हो जाने से गलन भरी ठंड का आभास गर्म कपड़ों के भीतर भी होता रहा। घने कोहरे के चलते शुक्रवार की सुबह दृश्यता 400 मीटर रह गई थी। वाहन चालक हेडलाइट जलाकर चलने को विवश थे तो वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई थी।

कोहरे की वजह से ट्रेनें घंटों विलंबित रहीं और हवाई जहाज एयरपोर्ट पर उतरने की बजाय हवा में ही चक्कर काटते रह गए, विवश होकर कई जहाजों की उड़ान रद करनी पड़ी।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि अभी शुक्र की बात है कि पहाड़ों की ओर से आ रही हवा की गति अभी कम है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरने की संभावना है।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव कहते हैं कि हिमालयी क्षेत्र से आगे बढ़कर देश की राजधानी तक पहुंच चुका पश्चिमी विक्षोभ एक जनवरी की रात में वाराणसी तक पहुंच सकता है। इससे दो जनवरी से तापमान और गिरेगा ठंड बढ़ जाएगी। हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: 

Varanasi Weather: पहाड़ों से आई बर्फीली हवा से लुढ़का तापमान, कोहरे की चादर लपेटे गुजरता दिन; जनवरी आने के साथ बढ़ेगी गलन!

Vande Bharat: 16 घंटे की देरी से कैंट पहुंची नई वंदे भारत एक्सप्रेस; कोहरे ने रोकी ट्रेन की हाईस्पीड; आज रहेगी निरस्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर