Move to Jagran APP

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर मिलेगी जौनपुर की खास इमरती, लखनऊ स्थित निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो भेजे जाएंगे जरूरी दस्तावेज

जौनपुर की प्रसिद्ध इमरती को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का वादा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरा कर दिया। जल्द यहां की इमरती अमेजन व फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब भी यहां आए इत्र के साथ इमरती का न सिर्फ जिक्र किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Fri, 22 Apr 2022 10:39 PM (IST)
Hero Image
जौनपुर के नखास स्थित बेनीराम की दुकान पर बिकने को रखी प्रसिद्ध इमरती ।

जौनपुर, अमरदीप श्रीवास्तव। जौनपुर की प्रसिद्ध इमरती को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का वादा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरा कर दिया। जल्द यहां की इमरती अमेजन व फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब भी यहां आए इत्र के साथ इमरती का न सिर्फ जिक्र किया, बल्कि इसे ब्रांड बनाने का भरोसा भी दिया। इस कुशल नीति को सफल बनाने के लिए यहां की इमरती की जीआइ कराए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

उपायुक्त उद्योग कार्यालय की ओर से यहां से जरूरी दस्तावेज लखनऊ स्थित निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो को भेजा जाएगा। जहां से इसे भारत सरकार के अधीन पंजीकरण कार्यालय चेन्नई को सौंप दिया जाएगा। शासन के इस पहल के कई फायदे हैं। इससे एक ओर जहां देश-विदेश में जौनपुर की ख्याति बढ़ेगी वहीं राजस्व के साथ ही रोजगार में भी इजाफा होगा।

उड़द की दाल व देशी की घी से बनती है इमरती

यहां की इमरती तकरीबन दो वर्षों से अपने आप में इतिहास को समेटे हुए है। उड़द की दाल व देशी घी से निर्मित होने वाली इमरती मुलायमियत के लिए जानी जाती है। साथ ही यह एक सप्ताह तक खराब नहीं होती। बाहर से आने वाले लोग इसका स्वाद चखने के साथ ही अपने साथ लेकर जरूर जाते हैं। जिला सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन पाणिनी सिंह ने बताया कि अमेरिका में उनके भाई रमन सिंह को यहां की इमरती बहुत पसंद है। वह जब भी जाते हैं यहां से इमरती जरूर लेकर जाते हैं

पीएम-सीएम ने खुद की पहल

अभी हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान टीडी पीजी कालेज में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां की इमरती को खास बताते हुए इसे फलक पर पहुंचाने की बात दोबारा कही थी। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जब भी जौनपुर पहुंचे अपने संबोधन में हर बार इमरती का जिक्र किया। दोनों शीर्ष नेताओं के पहल का ही नतीजा है कि अब यहां की इमरती देश ही नहीं बल्कि विश्व के किसी भी कोने में पहुंच सकेगी।

जरूरी दस्तावेजों को लखनऊ स्थित निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो जल्द ही भेज दिया जाएगा

जिले के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह पहल शासन के निर्देश पर किया गया है। जीआई टैगिंग कराने के लिए जरूरी दस्तावेजों को लखनऊ स्थित निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो जल्द ही भेज दिया जाएगा। साथ ही फ्लिपकार्ट व अमेजन पर भी इसकी उपलब्धता के लिए जरूरी औचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है।

- हर्ष प्रताप सिंह, उपायुक्त, उद्योग।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।