Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahashivratri 2024: काशी विश्वनाथ बाबा की हल्दी की रस्म के लिए अयोध्या की विशेष हल्दी, वैदिक रीति से पूजन के बाद गया भेजा

Mahashivratri 2024 टेढ़ीनीम स्थित महंत आवास पर होने वाले विवाह के लोकाचार में अब यही हल्दी बाबा को लगाई जाएगी। 350 वर्षों से अधिक समय से महंत परिवार द्वारा किए जा रहे बाबा के विवाह के लोकाचार में यह पहला अवसर है जब अयोध्या से बाबा के लिए हल्दी भेजी गई है। पिछले वर्ष रंगभरी एकादशी को मां गौरा के गौना के अवसर पर मथुरा से अबीर भेजी गई थी

By Shailesh Asthana Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 04 Mar 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
काशी विश्वनाथ बाबा की हल्दी की रस्म के लिए अयोध्या की विशेष हल्दी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को विवाह के पूर्व श्रीकाशी विश्वनाथ की हल्दी की रस्म के लिए इस बार अयोध्या से हल्दी आई है। अयोध्या के ख्यात रामायणी पं. वैद्यनाथ पांडेय के कनिष्ठ पुत्र पं. राघवेश पांडेय ने महाराष्ट्र के खंडोवा से विशेष हल्दी मंगाकर, उसका वैदिक रीति से पूजन-अर्चन करने के बाद उसे बाबा के लिए भेजा है।

टेढ़ीनीम स्थित महंत आवास पर होने वाले विवाह के लोकाचार में अब यही हल्दी बाबा को लगाई जाएगी। 350 वर्षों से अधिक समय से महंत परिवार द्वारा किए जा रहे बाबा के विवाह के लोकाचार में यह पहला अवसर है जब अयोध्या से बाबा के लिए हल्दी भेजी गई है। इससे पूर्व पिछले वर्ष रंगभरी एकादशी के दिन मां गौरा के गौना के अवसर पर मथुरा से अबीर भेजी गई थी।

पं. राघवेश पांडेय ने कहा कि यह मेरा परम सौभाग्य है कि काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ के विवाह के लिए मुझे अयोध्या से हल्दी भेजने का अवसर मिला है। अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद जो शुरुआत हुई है इसका निर्वहन मैं आजीवन करूंगा। प्रतिवर्ष श्रीकाशी विश्वनाथ के विवाह के लिए मैं अयोध्या से हल्दी का अर्पण करूंगा। मेरी कोशिश होगी कि अगले वर्ष से मैं स्वयं बाबा के लिए हल्दी लेकर काशी आऊं।

यह भी पढ़ें-

वाराणसी डीएम का बड़ा आदेश, अब इस मंदिर से हटेगा अवैध कब्जा; जांच शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर