Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Weather Update: बादलों की चादर ओढ़े निकली धूप, नरम पड़ी ठंड, अगले सप्ताह फिर पकड़ सकती है जोर; जानें अपडेट...

Varanasi Weather Today बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बादलों की वजह से दो-तीन दिनों तक अभी तापमान मे वृद्धि हो सकती है। अगले सप्ताह मंगल-बुध तक फिर मौसम का रूप बदल सकता है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि औसत तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है।

By Shailesh Asthana Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 23 Dec 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
Varanasi Weather Today: बादलों की चादर ओढ़े निकली धूप

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Varanasi Weather Today: बादलों की चादर में लिपटी अलसाई धूप ने शुक्रवार को ठंड का रूप बदल दिया। औसत तापमान तो 24 घंटे पूर्व जैसा ही रहा लेकिन सतह पर चली पुरुवा हवा और भरपूर आर्द्रता के चलते ठंड का आभास अपेक्षाकृत कम रहा।

अरब सागर की ओर से पहुंची हवा के साथ आए बादल अभी दो-तीन दिन और धूप का चेहरा धुंधला करते रहेंगे लेकिन सतह से दो किमी तक आर्द्रता से भारी हुई पुरवा हवा के चलते मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ये बादल भले ही दो-तीन दिनों में छंट जाएं लेकिन ठंड को जाेर पकड़ने में चार से पांच दिन लग सकते हैं।

सुबह से ही बादलों के चलते ठंड का आभास कम रहा जबकि धुंधली धूप के चलते अधिकतम तापमान में 1.3 डिग्री सेल्सियस कम होकर सामान्य से एक डिग्री नीचे 23.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया तो न्यूनतम तापमान में 1.6 डिग्री की वृद्धि हुई और यह सामान्य से एक डिग्री अधिकक 10.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इस बीच 73 से 99 प्रतिशत तक आर्द्रता बनी रही।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बादलों की वजह से दो-तीन दिनों तक अभी तापमान मे वृद्धि हो सकती है। अगले सप्ताह मंगल-बुध तक फिर मौसम का रूप बदल सकता है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि औसत तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है। सतह से दो किमी तक पुरवा और उसके ऊपर पछुआ हवा है। पुरवा की वजह से ठंड का आभास कम होगा।

यह भी पढ़ें - UP Weather Update: यूपी में कोहरे के साथ गलन भरी ठंड, खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण; जानें अपने शहर के मौसम का हाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर