Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muharram Procession: ताजिया जुलूस को लेकर बवाल के बाद वाराणसी में तनाव, भारी पुलिस फोर्स तैनात

Muharram procession शनिवार को मुहर्रम के मौके पर उत्तर प्रदेश में कड़ी सुरक्षा की गई थी फिर भी वाराणसी में बवाल देखने को मिला। वाराणसी में भारी सतर्कता और सुरक्षा की घेरेबंदी के बाद भी जैतपुरा इलाके के दोषीपुरा में मुहर्रम के जुलूस के दौरान शिया और सुन्नी भिड़ गए। पथराव में पुलिसकर्मियों सहित 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यहां तनाव के बीच फोर्स तैनात।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 30 Jul 2023 08:49 AM (IST)
Hero Image
ताजिया जुलूस को लेकर बवाल के बाद वाराणसी में तनाव,

वाराणसी ,जागरण संवाददाता। वाराणसी में शनिवार को मुहर्रम के त्यौहार पर बवाल हो गया। दोषीपुरा में मुहर्रम के जुलूस के दौरान ताजिया निकालने को लेकर शनिवार शाम शिया-सुन्नी आपस में भिड़ गए। दोनों ओर से एक घंटे तक चले ईंट-पत्थर में पुलिसकर्मियों समेत करीब 40 लोगों को चोट आई है। अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती घायलों में एक की हालत बिगड़ने पर बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया।

उपद्रवियों ने पुलिस की बोलरो जीप समेत आठ से 10 बाइकें भी तोड़ दीं। कुछ उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस इनकी भूमिका की जांच कर रही है। पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने बताया कि बवाल में शामिल लोगों की सीटीटीवी आदि से पहचान की जा रही है। मुकदमा दर्ज करने के साथ इन लोगों के खिलाफ एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आपस में ही भिड़ गए शिया-सुन्नी

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि दोषीपुरा में सुन्नियों को सिर्फ एक ताजिया निकालने की अनुमति है। उन्होंने एक ताजिया के साथ कुछ और ताजिया निकालने का प्रयास किया, जिसका शिया पक्ष ने विरोध किया। दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और नारेबाजी शुरू हो गई। वहां उपस्थित पुलिसकर्मियों ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी और देखते ही देखते दोनों तरफ से ईंट-पत्थर चलने लगे।

भारी संख्या में फोर्स तैनात

बवाल की सूचना मिलते ही पुलिस, पीएसी और अर्धसैनिक बल के जवान मौके पर पहुंचे और उपद्रवियों को खदेड़ा। तनाव को देखते हुए भारी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई है। रविवार को भी यहां तनाव बना हुआ है। यहां पुलिसबल तैनात कर दिया गया है।