Move to Jagran APP

Varanasi Cant Railway Station परिसर स्थित कॉलोनी का होगा व्यावसायिक उपयोग, मल्टीस्टोरी आवास में रहेंगे रेलकर्मी

रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी (बहुउद्देश्यीय) बिल्डिंग बनाएगा। कॉलोनी की जमीन पर अन्य विकास कार्य सहित बजट होटल शापिंग माल बनाने की योजना है। कैंट स्टेशन के भी कई कॉलोनियों को शिफ्ट करने की तैयारी है।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 01:36 PM (IST)
रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी (बहुउद्देश्यीय) बिल्डिंग बनाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी (बहुउद्देश्यीय) बिल्डिंग बनाएगा। कॉलोनी की जमीन पर अन्य विकास कार्य सहित बजट होटल, शापिंग माल बनाने की योजना है। कैंट स्टेशन के भी कई कॉलोनियों को शिफ्ट करने की तैयारी है। मल्टी स्टोरी बनने के बाद कर्मचारियों को शिफ्ट होते ही इन कॉलोनियों को तोड़कर तैयार प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारा जाएगा। नई कॉलोनियां बसाने के लिए इंजीनियरिंग विभाग जमीन की तलाश कर रहा है।

मूर्तरूप ले रही योजनाएं

कैंट स्टेशन के विस्तार के लिए प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जा रही है। इसी क्रम में डाक विभाग के आरएमएस (डाकघर) को हटाकर पश्चिमी छोर पर स्थापित कर दिया गया है। इसकी जगह पर लांउज बनाया जा चुका है। द्वितीय प्रवेश द्वार की तरफ भी यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। साथ ही फुट ओवरब्रिज की लंबाई बढ़ाई जाएगी। इसके लिए सेना से जमीन मांगी गयी है। इधर आरएमएस कालोनी को तोड़कर पैसेंजर वेटिंग हॉल, वीआईपी लाउंज समेत अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसके पहले सेकेंड क्लास यात्री हाल को तोड़कर स्टेशन का विस्तार किया जा रहा है तो आरपीएफ थाने को भी हटा दिया गया है।

खाली जमीन पर बजट होटल

पर्यटन की दृष्टि से देखा जाए तो कैंट स्टेशन पर दुनियाभर से लोग आते हैं। इनको यहां ठहरने के लिए होटल की आवश्यकता होती है। जिसे देखते हुए लंबे समय से परिसर में बजट होटल बनाने की मांग चल रही है। इसके लिए विभाग भी कई बार प्रस्ताव बनाकर हेड क्वार्टर को भेज चुका है। इसी क्रम में स्टेशन कैंपस में स्थित कॉलोनी की जमीन पर इसको अमली जामा पहनाया जाएगा। इसके पहले कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर उनके परिवार को शिफ्ट करने की योजना है।

बोले अधिकारी : आरएमएस कॉलोनी के बदले नए 47 कर्मचारी आवास विकसित किए जाएंगे। इस मद में बजट भी जारी हो गया है। लहरतारा समेत उत्तर रेलवे की खाली पड़ी भूमि पर सर्वे कराया जा रहा है। - पीयूष पाठक, एईएन उत्तर रेलवे, वाराणसी। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.