Move to Jagran APP

रेल मंत्री ने काशी में अखिल भारतीय संस्थानों से आए छात्रों को BHU में दिखाया साल 2047 का भारत

रेल एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एक सप्ताह में ढाई हजार 5 जी के टावर लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस लक्ष्य को और बढ़ाने का निर्देश दिया है। बताया कि जनवरी तक सप्ताह भर में 10 हजार टावर लगाए जाएंगे।

By Mukesh Chandra SrivastavaEdited By: Abhishek sharmaUpdated: Sat, 05 Nov 2022 02:48 PM (IST)
Hero Image
रेल मंत्री ने काशी में अखिल भारतीय संस्थानों से आए छात्रों को संबोधित किया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। देशभर के अखिल भारतीय राष्ट्रीय संस्थानों आइआइटी, आइआइएम, एम्स, एनआइटी, एनएलयू की संस्था थिंक इंडिया के चौथे तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का शुभारंभ रेल एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को बीएचयू कृषि शताब्दी प्रेक्षागृह में किया। इसमें उन्होंने प्रेजेंटेशन के माध्यम से देशभर से आए छात्र-छात्राओं को 2047 का भारत दिखा गया।

इस कार्यक्रम का थीम है कि आजादी के अमृत काल यानी स्वतंत्रता के 100 बाद 2047 में भारत कैसा होगा। इस दौरान उन्होंने रेलवे की प्रगति एवं आगामी योजनाओं के बारे में बताया। साथ ही कहा कि भारत 5 जी के साथ ही 6 जी में भी विश्व का नेतृत्व करेगा।

रेल एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि फिलहाल एक सप्ताह में ढाई हजार 5 जी के टावर लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस लक्ष्य को और बढ़ाने का निर्देश दिया है। बताया कि जनवरी तक एक सप्ताह में 10 हजार टावर लगाए जाएंगे। इसके लिए तैयारी तेजी पर है।

कार्यक्रम में कई युवाओं ने सवाल भी पूछे, जिसका रेल मंत्री ने बखूबी जवाब दिया। कार्यक्रम की शुरूआत में उन्होंने देश के कोने-कोने से आए छात्र-छात्राओं से उन्हीं की क्षेत्रीय भाषाओं स्वागत किया। कार्यक्रम में आइआइटी-बीएचूय के निदेशक प्रो. पीके जैन, एबीवीपी की महासचिव निधि त्रिपाठी ने भी विचार रखे।

सम्मेलन में भारत के 2047 में स्वाधीनता के 100 वर्ष पूर्ण होने की ओर अग्रसर नवीन भारत की परिकल्पना पर चर्चा की जाएगी। साथ ही अखिल भारतीय संस्थानों के छात्रों द्वारा उस परिकल्पना में उनके योगदान पर मंथन किया जाएगा।

शनिवार व रविवार को सम्मेलन में शिक्षाविद प्रो. मिलिंद मराठे, प्रो. योगांक गोयल, लेखिका साईस्वरूपा अय्यर, जोहो कार्प के सीईओ पद्मश्री डा. श्रीधर वेम्बु, रणनीतिकार राम माधव, पद्मश्री प्रो. मनिंद्र अग्रवाल, अंतरिक्ष वैज्ञानिक डा. उन्नीकृष्णन, शौर्य डोभाल, हिरनमय महंत, प्रो. रंजन घोष, नार्वे के पूर्व पर्यावरण मंत्री एरिक सोलहेम, स्मार्ट सिटी विशेषज्ञ करुणा गोपाल आदि के आने की चर्चा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।