Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आरओबी के नीचे कभी लगती थी अवैध ईंट-बालू की मंडी, अब बच्चों के लिए बन रहा गेमिंग जोन, PM मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

वाराणसी में आरओबी के नीचे अनुपयोगी स्थान को बच्चों के लिए एयर कंडीशन गेमिंग जोन में तब्दील किया जा रहा है। इस 100 मीटर लंबे गेम जोन में शतरंज कैरम टेबल टेनिस जैसे इनडोर गेम खेलने की सुविधा होगी। अक्टूबर के अंत तक प्रोजेक्ट के पूर्ण होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अगले काशी प्रवास में इसका लोकार्पण कर सकते हैं।

By Ashok Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
एयर कंडीशन गेमिंग जोन में तब्दील हो रही ओवरब्रिज के नीचे खाली पड़ा हिस्सा

जागरण संवाददाता, वाराणसी। पहले ककरमत्ता में रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे ईंट और बालू की अवैध मंडी लगती थी। अवैध पार्किंग के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती थी। उस स्थान को योगी आदित्यनाथ की सरकार बच्चों के लिए एयर कंडीशन गेमिंग जोन में तब्दील कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने अगले काशी प्रवास में इसका लोकार्पण कर सकते हैं। अक्टूबर के अंत तक प्रोजेक्ट के पूर्ण होने की संभावना है।

100 मीटर में लंबा होगा गेम जोन

सड़क के बीचों-बीच आरओबी के नीचे 100 मीटर लंबाई में स्पोर्ट्स प्लाजा या गेम जोन होगा। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के मुताबिक इस पर करीब एक करोड़ की लागत आएगी। गेम जोन सीसीटीवी कैमरा, एयर कंडीशन से युक्त होगा। यहां बच्चे शतरंज, कैरम, टेबल टेनिस आदि इनडोर गेम खेलेंगे।

यह भी पढ़ें- एक्शन में आए IPS मोहित अग्रवाल, 20 पुलिसकर्मियों का किया तबादला; कार्रवाई से महकमे में मचा हड़कंप

पार्क और पार्किंग की व्यवस्था

स्मार्ट के तहत आरओबी के न नीचे गेमिंग जोन के अलावा चार पहिया और दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत वहां सुलभ शौचालय भी होगा। आरओवी के नीचे लैंड स्कैपिंग भी की जा रही है। काशी की संस्कृति और विरासत की थीम पर स्कल्प्चर बनाया जाएगा।

अतिक्रमण का अनूठा प्रयोग

प्रदेश में यह अनूठा प्रयोग है। नगर आयुक्त का कहना है कि योजना के सफल होने के बाद वाराणसी के अन्य अतिक्रमण और अनुपयोगी स्थानों को भी चिह्नित किया जाएगा। जनता की सहूलियत के लिए अनुपयोगी स्थानों का चयन करके विभिन्न तरह की योजनाओं के जरिए विकास करके इसे जनता के लिए उपयोगी बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Gyanvapi Case: ज्ञानवापी के सभी सात मुकदमे हाई कोर्ट स्थानांतरित करने की अपील, 19 अक्टूबर को सुनवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें