Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monkeypox Virus: वाराणसी में मंकीपॉक्स का खतरा गहराया, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। इसको लेकर वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है। इसके लक्षणों में बुखार सिरदर्द पीठ दर्द मांसपेशियों में दर्द और शरीर पर चकत्ते या दाने शामिल हो सकते हैं।

By pramod kumar Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 19 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
एक वायरल बीमारी है मंकीपॉक्स।- सांकेति‍क तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, वाराणसी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने के बाद वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि मंकीपॉक्स के लक्षणों वाले किसी भी मरीज की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी।

उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, और शरीर पर चकत्ते या दाने शामिल हो सकते हैं।

बचाव के ल‍िए वैक्‍सीन लगवाना जरूरी 

डॉ. चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपाक्स के लक्षणों वाले मरीजों की पहचान और इलाज के लिए विशेष टीमें गठित की हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे संक्रमित व्यक्ति के करीब न जाएं, साबुन से हाथ धोते रहें और संक्रमित व्यक्ति को अलग करें। साथ ही, उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना भी जरूरी है।

वाराणसी के सभी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों और अस्‍पतालों को क‍िया गया अलर्ट    

वाराणसी के सभी स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों को मंकीपॉक्स के लक्षणों वाले मरीजों की पहचान और इलाज के लिए अलर्ट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे मंकीपाक्स के लक्षणों वाले किसी भी मरीज की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दें।

यह भी पढ़ें: WHO ने मंकीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है, यहां जानिए हमें किन बातों का रखना होगा ध्यान