Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 5 Varanasi News Of The Day 27 July 2020 : सुबह 40 नए कोरोना संक्रमित मिले, तुलसीघाट से शुरू हुआ रामकथा का प्रचलन, सुबह बादलों ने कराई बरसात

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 27 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Mon, 27 Jul 2020 04:22 PM (IST)
Hero Image
Top 5 Varanasi News Of The Day 27 July 2020 : सुबह 40 नए कोरोना संक्रमित मिले, तुलसीघाट से शुरू हुआ रामकथा का प्रचलन, सुबह बादलों ने कराई बरसात

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार 27 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जिनमें 40 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, तुलसीघाट से शुरू हुआ रामकथा का प्रचलन, सुबह बादलों ने कराई बरसात, तटवर्ती क्षेत्रों में कटान का दौर जारी, न घबराएं हेपेटाइटिस की बीमारी से आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांंच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Live Coronavirus Varanasi city news Update : वाराणसी में सोमवार की सुबह 40 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले 

जिले में सुबह 11 बजे तक 40 नये कोरोना से संक्रमित मरीज मिलेे हैं। रविवार को सायं से सोमवार को पूर्वाहन तक बीएचयू लैब से प्राप्त 503 रिपोर्ट में से 40 नये कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये। इस प्रकार वाराणसी जनपद में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2125 हो गया है। जबकि 855 मरीज स्वस्थ होकर अपने अपने घरों के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1228 है। जबकि 42 लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है।

तुलसी जयंती विशेष : काशी में गंगा तट स्थित तुलसीघाट से शुरू हुआ रामकथा का प्रचलन

गोस्वामी तुलसीदास महाराज का तुलसीघाट ही घर था। श्रीरामचरितमानस के किष्किंधाकांड, सुंदरकांड, लंकाकांड और उत्तरकांड या यों कहिए मानस को यहीं असि-गंग के तीर पर ही रहकर पूरा किया। यह क्षेत्र तब असि क्षेत्र के नाम से जाना जाता था। गोस्वामीजी के निवास के कारण कालांतर में इसे तुलसीघाट कहा गया। उनका 500 वर्ष पुराना निवास स्थल आज तुलसी मंदिर कहा जाता है। यहां उन्होंने अखाड़ा भी स्थापित किया। जहां श्रीराम कथा का प्रचलन उनके समय से ही शुरू हुआ। उन्होंने काशी में रामलीलाएं भी शुरू कराईं। रामकथा को जन-जन में व्याप्त कराया।

Weather Forecast For Varanasi : तापमान में इजाफा होने से बढ़ी उमस, सुबह बादलों ने कराई बरसात

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने के साथ ही धूप निकलने पर उमस और गर्मी का असर भी खूब हो रहा है। बीते दो दिनों से बारिश न होने से मौसम का रुख तल्‍खी की ओर रहा और अधिकतम के साथ न्‍यूनतम पारे में भी उछाल दर्ज किया गया है। उमस बढ़ने से लोग पसीना पसीना भी हुए। हालांकि, सुबह दस बजे के बाद बादलों की सक्रियता हुई और बारिश भी दर्ज की गई। आने वाले कुछ घंटाें में बादल पूर्वांचल की ओर रुख करेंगे और कई जिलोंं मेंं  बूंदाबांदी भी हो सकती है।

Flood In Poorvanchal : गंगा और सरयू में उतार चढ़ाव के साथ ही तटवर्ती क्षेत्रों में कटान का दौर जारी

पूर्वांचल की प्रमुख नदियों के जलस्‍तर में उतार और चढ़ाव का क्रम जारी है। गंगा के जलस्‍तर में वाराणसी में कमी आई है तो दूसरी तरफ बलिया में बढ़ाव और कटान की स्थिति है। जबकि सरयूू नदी का भी जलस्‍तर भी उतार और चढ़ाव की ओर है। वहीं सोनभद्र में रिहंद डैम में पानी का स्‍तर बढ़़ रहा है। जबकि पहाड़ी नदियों में भी उफान की स्थिति है। बारिश का दौर शुरू होने के बाद दोबारा नदियों में बढ़ाव का दौर शुरू होने की उम्‍मीद है। दरअसल इस समय मानसूनी सक्रियता की शुरुआत ही है। पहाडों पर लगातार बारिश के बाद ही गंगा और सरयू में उफान का दौर शुरू होगा। 

World Hepatitis Day : न घबराएं हेपेटाइटिस की बीमारी से, अपनाएं यह आयुर्वेदिक उपचार

हेपेटाइटिस का अर्थ होता है लीवर यानी यकृत में सूजन हो जाना। यह रोग वायरल संक्रमण, बैक्टीरियल संक्रमण, अधिक दवा के सेवन से या अल्कोहल जैसे हानिकारक पदार्थों के अधिक सेवन की वजह से होता है। प्रारम्भ में इसके लक्षण बहुत सीमित या न के बराबर प्रकट हो सकते है, लेकिन इसमें प्राय: पीलिया, अत्यधिक थकान, भूख कम लगना, बुखार आदि लक्षण दिखते हैंं। इनमेंं से सबसे घातक वायरल हेपेटाइटिस पांंच प्रकार के वायरस से होता हैं। इनमें भी सबसे घातक हेपेटाइटिस बी होता है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर