Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काशी में भी सीएनजी वाली दोपहिया, बजाज फ्रीडम-125 ने पूर्वांचल में उतारी पहली CNG युक्त बाइक; पेट्रोल का भी विकल्प

वाराणसी में पहली बार सीएनजी से चलने वाली बाइक आ गई है। बजाज फ्रीडम-125 ने पूर्वांचल में पहली पेट्रोल का विकल्प उतार दिया है। हालांकि इसमें पेट्रोल भरने का भी विकल्प है। जिले में पहले से ही लगभग 20 हजार सीएनजी ऑटो कार और स्कूली बसें चल रही हैं। सीएनजी से वाहन चलाने में पैसे की बचत होती है और पर्यावरण का भी संरक्षण होता है।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
काशी में भी सीएनजी से रफ्तार भरेंगी बाइकें

जागरण संवाददात, वाराणसी। जलवायु परिवर्तन के कारण पूरी दुनिया का जोर पर्यावरण संरक्षण पर है। यही कारण कि तमाम वाहन डीजल-पेट्रोल से इतर सीएनजी व इलेक्ट्रिक से चलने लगे हैं। अब काशी में पहली बार सीएनजी वाली बाइक भी आ गई है। नवरात्र से इसकी डिलीवरी जोर पकड़ लेगी, क्योंकि इसके लिए लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा ली है।

बजाज फ्रीडम- 125 ने पूर्वांचल में पहली बार चलने वाली बाइक उतारी है, जिसमें पेट्रोल भरने का भी विकल्प है। वैसे जिले में पहले से ही सीएनजी लगभग 20 हजार ऑटो, कार और स्कूली बसों का संचालन हो रहा है।

सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या बढ़ी

वाहनों से निकलने वाले धुएं सबसे अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर गेल ने काशी में सीएनजी, पीएनजी की सुविधाएं मुहैया कराई। इसकी आसानी से उपलब्धता के बाद सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या भी बढ़ी। साथ ही सीएनजी स्टेशन भी बढ़े।

गेल के उप महाप्रबंधक प्रवीण गौतम ने बताया कि जिले में इन दिनों 30 सीएनजी स्टेशन संचालित हो रहे हैं। दिसंबर तक दो और बढ़ जाएंगे। यहां पर सीएनजी की प्रति दिन लगभग 80 हजार किलोग्राम खपत है। सीएनजी से वाहन चलाने में पैसे की बचत तो होती है साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी होता है।

बताया कि जिले में ऑटो, कार व बसें मिलाकर लगभग लगभग 20 हजार वाहन सीएनजी से चल रहे हैं। पहली बार बाइक भी आ गई है।

दोनों फ्यूल का है विकल्प

वाराणसी ऑटो मोबाइल डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारी व बजाज आटो लिमिटेड के अधिकृत डीलर उदय बजाज के निदेशक यूआर सिंह ने बताया कि इस बाइक में पेट्रोल व सीएनजी दोनों फ्यूल का विकल्प है। बजाज की यह बाइक फुल टैंक (पेट्रोल दो लीटर व सीएनजी दो किलो) में 330 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी।

इस बाइक में सेग्मेंट की सबसे लंबी सीट (785 एमएम) दी गई है जो फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है। वहीं सीएनजी टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई है। इसमें ग्रीन कलर सीएनजी को और आरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता है। दोनों मोड में इसे ड्राइव किया जा सकता है। इसकी कीमत 95 हजार, 1.05 लाख व 1.10 लाख है।

50 प्रतिशत तक की होगी बचत

यूआर सिंह ने बताया कि यह बाइक एक किग्रा सीएनजी में 102 किमी और एक लीटर पेट्रोल में 67 किमी का माइलेज देती है। सीएनजी की कीमत 82.17 रुपये प्रति किलो है। इतने रुपये में आपकी बाइक सीएनजी में 100 किलोमीटर से अधिक चलेगी यानी पेट्रोल की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत तक की बचत होगी। इसकी लांचिंग उदय बजाज मंडुवाडीह हुई। शमशाद अहमद, दीपक कुमार व शिवम गुप्ता को बाइक की चाबी दी गई।

इस मौके मुख्य अतिथि भाजपा नेता सतीष सिंह, गेल के महाप्रबंधक सुशील कुमार ने कहा कि पहले 25 ग्राहकों को 10 किलो सीएनजी मुफ्त दी जाएगी।

कंपनी के रीजनल मैनेजर धीरज तिवारी ने यह बाइक उदय बजाज के मंडुवाडीह, सिगरा, राजातालाब, कुवार, रामनगर व वरुणापुल शोरूम में मिलेगी। इस मौके पर उद्यमी अनिल कुमार सिंह, नावेद किदवई, शुभेंदु मिश्रा, प्रतीक रंजन आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- UP Weather Update: पूर्वांचल का हलक तर कर मानसून विदाई की ओर, जाते हुए बादल कर सकते हैं हल्की बूंदाबांदी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें