Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Result 2022 : चंदौली में किसान की बेटी अंजू ने हाईस्कूल और पंचर बनाने वाले के बेटे रितेश इंटर में प्रथम

up board result Chandauli 2022 यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को लेकर इंतजार अब खत्म हुआ। बोर्ड ने 18 जून को रिजल्ट घोषित कर दिया है। चंदौली के परीक्षार्थी upmsp.edu.in और upresults.nic.in लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट देख सकते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Sat, 18 Jun 2022 09:54 PM (IST)
Hero Image
चंदौली के परीक्षार्थी upmsp.edu.in और upresults.nic.in लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट देख सकते हैं।

जागरण संवाददाता, चंदौली : कहते हैं कि मेहनत करने वाला ही ऊंचाइयां छूता है। कुछ ऐसा ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परिणाम में देखने को मिला। मुफलिसी की जंजीर तो तोड़कर हाईस्कूल में किसान की बेटे अंजू यादव ने 92.67 प्रतिशत और पंचर बनाने वाले के बेटे रितेश कुमार जायसवाल ने 90.80 प्रतिशत अंक पाकर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं हाईस्कूल में 92.50 अंक पाकर अभिलाषा कुमारी ने द्वितीय व 92.33 प्रतिशत अंक हासिल कर आशुतोष शर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया। इंटरमीडिएट में किशन कुमार गुप्ता व संध्या वर्मा ने 89.20 प्रतिशत से दूसर स्थान और 87.80 फीसद अंक हासिल कर प्रगति गुप्ता तीसरे स्थान पर रही।

सकलडीहा इंटर कालेज की छात्रा अंजू यादव छह बहनों में पांचवें नंबर पर है। उसके पिता राम लक्षण किसान हैं और खेती के सहारे ही बड़े परिवार का भरण पोषण करते हैं। स्वयं अर्थशास्त्र से एमए हैं। तेनुवट निवासी राम लक्षण बताते हैं कि अपनी सभी पुत्रियों की शिक्षा-दीक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी। अंजू बताती है कि विद्यालय के बाद उसने नियमित रूप से पांच घंटे पढ़ाई की। कोचिंग से भी थोड़ी मदद मिली। वह आईएएस बनकर समाज में अपना योगदान देना चाहती है। उसने बताया कि अब आगे चुनौती बड़ी है। मां चमेली ने बताया कि विद्यालय से लौटने के बाद वह सिर्फ पढ़ाई में रुचि रखती है।

पिता के दोस्त का सहयोग, बिटियां रही दूसरे स्थान पर

हाईस्कूल में दूसरे स्थान हासिल करने वाली काशीनाथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की अभिलाषा कुमारी ने बताया कि मैं रोजाना तीन से चार घंटे लगातार पढ़ाई करती थी। पिता धर्मेंद्र और उनके दोस्त जनार्दन कुमार ने उनकी पढ़ाई में पूरा सहयोग किया। विद्यालय और ट्यूशन के बाद भी अगर कुछ नहीं समझ में आता तो जनार्दन चाचा मेरा सहयोग करते । विद्यालय के शिक्षक भी पढ़ाई में पूरा सहयोग किया जिससे मेरे नंबर अच्छे आए। पिता बिटिया की सफलता से फुले नहीं समा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बिटिया अभिलाषा पूरी मेहनत से पढ़ाई करती रही, जो भी उसे समझ में नहीं आता तो मुझसे आकर पूछती थी। जब मैं जीविकोपार्जन के लिए दिल्ली चला गया, तब बेटी की पढ़ाई में उसके शिक्षक और जनार्दन ने पूरा सहयोग किया।

आशुतोष के पिता करते हैं खेती

हाईस्कूल में जनपद में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले हरिद्वार राय इंटर कालेज कमालपुर आशुतोष के माता पिता कृषि कार्य करते है। माता पिता के साथ कृषि कार्य में हाथ बंटाते हुए पांच से छह घंटे तक पढ़ाई करके सफलता प्राप्त किया। परिणाम आया तो आशुतोष खुशी नहीं समाया।

इंटर के टापर को पसंद है गणित

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट में भोला नाथ इंटर कालेज ओलीपुर शहाबगंज के छात्र रितेश जायसवाल 90.80 फीसद अंक के साथ जिले में टाप किया। रितेश ने बताया कि स्कूल में शिक्षकों के मार्ग दर्शन में विषयों को समझने में आसानी मिली, जिससे सफलता की राह आसान हुई है। उसने बताया कि गणित विषय पढ़ने में रूची है। विद्यालय में गणित के शिक्षक भी बेहतर ढंग से पढ़ाते हैं। रितेश के पिता अजय जायसवाल की कस्बा में साईकिल की दुकान है, जहां प्रतिदिन समय निकाल वह पिता का सहयोग करता है। माता कनकलता हमेशा पढ़ाई के लिए प्रेरित करती रहती है।

इंजीनियर बनने की तैयारी करेगा किशन

जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले राजकुमार इंटर कालेज भुजना के छात्र किशन गुप्ता ने बताया कि थोड़ी सी चूक से मेरा पहला स्थान पिछड़ गया। थोड़ी और मेहनत की होती तो मेरा पहला स्थान आता। बताया कि जेईई मेंस का फार्म भर दिया है। अब इसे क्वालीफाई कर अच्छे संस्थान से पढ़ाई कर इंजीनियर बनने का लक्ष्य। इसके लिए मैं पूरी जी जान से तैयारी में जुटा हूं। पिता लालजी प्रसाद के देहांत के बाद पढ़ाई में थोड़ी दिक्कतें जरूर आई, लेकिन मैं अपने लक्ष्य पर अडिग हूं। बेटे की सफलता से मां नीलम देवी खुशे नहीं समा रही थी।

हाईस्कूल में संध्या ने हासिल किया था पहला स्थान

हरिद्वार राय इंटर कालेज कमालपुर की संध्या वर्मा ने जनपद में इंटर की परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसने हाईस्कूल की वर्ष 2020 की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया था। इस वर्ष इंटर तीसरा स्थान है। संध्या वर्मा ने छह से आठ घंटे की पढ़ाई करके सफलता प्राप्त किया। माता गीता वर्मा गृहिणी है। वहीं पिता भरत वर्मा डाक्टर है।

खुशी ने दादा से किया वादा किया पूरा

पंडुकपुर निवासी विपिन पांडेय की पुत्री खुशी ने जिले में चौथा स्थान हासिल कर उनका गौरव बढ़ाया है। वह सकलडीहा इंटर कालेज की छात्रा है। किसान विपिन पांडेय के दो पुत्र शुभम और शिवानंद व एक पुत्री खुशी पांडेय है। खुशी पांडेय अपने दादा श्यामनारायण पांडेय के सानिध्य में पढ़ाई करती है। उसने दादा से हाईस्कूल में टाप करने का वादा किया था। खुशी पांडेय ने बताया कि वह आईएएस बनकर समाज की सेवा करेगी। इसका श्रेय दादा सहित शिक्षक व माता- पिता को दिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर