Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi: काशी को सोलर सिटी बनाने का संकल्प मजबूत, अगले पांच साल के लिए रखा गया इतना लक्ष्य

Varanasi प्रदेश सरकार की सोलर एनर्जी पॉलिसी के अंतर्गत रूफटाप (घर की छत) संयंत्र की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के तहत 25000 घरों पर रूफटाप लगाया जाएगा। सरकार का पहले लक्ष्य था कि इसमें कुल बिजली खपत की 10 प्रतिशत उपलब्धता सोलर के माध्यम से पूरी की जाए। वर्तमान में शहर में बिजली की कुल खपत 600 से 700 मेगावाट प्रतिदिन की है।

By Ashok Singh Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 06 Feb 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
काशी को सोलर सिटी बनाने का संकल्प मजबूत, अगले पांच साल के लिए रखा गया इतना लक्ष्य

जागरण संवाददाता, वाराणसी। केंद्र के साथ ही प्रदेश की योगी सरकार का प्रयास है कि अतिरिक्त ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाए। इसी के तहत सौर ऊर्जा नीति-2022 के तहत आगामी पांच वर्ष में प्रदेश में 22 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य है। इसी क्रम में प्रदेश के बजट में अयोध्या के बाद वाराणसी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का संकल्प दोहराया गया।

प्रदेश सरकार की सोलर एनर्जी पॉलिसी के अंतर्गत रूफटाप (घर की छत) संयंत्र की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के तहत 25000 घरों पर रूफटाप लगाया जाएगा। सरकार का पहले लक्ष्य था कि इसमें कुल बिजली खपत की 10 प्रतिशत उपलब्धता सोलर के माध्यम से पूरी की जाए। वर्तमान में शहर में बिजली की कुल खपत 600 से 700 मेगावाट प्रतिदिन की है।

लगाए जा रहे हैं बूथ कैंप

लोगों को सोलर रूफटॉप संयंत्र के प्रति जागरूक करने के लिए बूथ कैंप लगाए जा रहे हैं। सूर्य रथ घर-घर पहुंच रहा है। इसमें कॉलोनी व मोहल्ले के लोगों को आमंत्रित कर घरों में सोलर रूफटाप का उद्घाटन किया जा रहा है।

नए सर्किट हाउस में खोला गया वार रूम

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने सोलर संयंत्र लगवाने वाले 200 उपभोक्ताओं को सम्मानित किया है। उन्होंने इन लोगों को शहर को सोलर सिटी बनाने की योजना का ध्वजवाहक बताते हुए कहा कि आपके अनुभव आपके आसपास के लोगों, परिचितों व रिश्तेदारों को ज्यादा प्रेरित करेंगे। अब तो सभी विभागों को लक्ष्य दे दिया गया है। आसपास के 10 जिलों के अधिकारियों को बुलाकर यहां लगाया गया है। पूरा कार्य मिशन मोड में किया जा रहा है। इसके लिए नए सर्किट हाउस में वार रूम खोला गया है।

निफ्ट के लिए भूमि क्रय को मिलेंगे 150 करोड़

काशी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) यानी राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना को भूमि क्रय के लिए यूपी बजट में 150 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया है। यह संस्थान बड़ालालपुर क्षेत्र में बीएसएनएल की भूमि पर लगभग 218 करोड़ की लागत से बनना प्रस्तावित है। हालांकि इससे पहले संस्थान का संचालन दीनदयाल हस्तकला संकुल में शुरू हो जाएगा।

पीएम की पहल पर होगा विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर वाराणसी में लगभग पांच साल पहले चौकाघाट स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट पर हैंडलूम टेक्नोलॉजी के भवन में ही निफ्ट रायबरेली का विस्तार केंद्र संचालित किया जा रहा है। इसमें छह से अधिक कोर्स चल रहे हैं, जहां देश के विभिन्न राज्यों के विद्यार्थी अध्यापन कर रहे हैं। हालांकि अब निफ्ट को स्वतंत्र रूप से संचालन के लिए नया भवन बनाया जाना है। तब तक संकुल में ही प्रशासिनक खंड, शैक्षणिक खंड, हॉस्टल, क्लास रूम, लैब आदि बनाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए सात करोड़ राशि का प्रविधान है। अब प्रदेश सरकार ने भूमि की खरीद के लिए अपने बजट में 150 करोड़ राशि प्रस्तावित की है।

यह भी पढ़ें: Up Budget 2024: पूर्वांचल के 21 जिलों में अब बिजली की समस्या होगी दूर, डिस्कॉम को मिले 490 करोड़

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें