Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP MLC Election 2022 : तो क्‍या वाराणसी में निर्दल प्रत्याशी का समर्थन करेगी भाजपा, दिया वॉकओवर

UP MLC Election 2022 इस बार भाजपा की ओर से निर्दल प्रत्याशी विधायक बृजेश सिंह या निर्दल प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह का समर्थन किया जा सकता है। लगभग तीन दशक से यह सीट इसी परिवार के कब्जे में है। बहरहाल आज नामांकन का आखिरी दिन है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Mon, 21 Mar 2022 10:43 AM (IST)
Hero Image
भाजपा की ओर से निर्दल प्रत्याशी विधायक बृजेश सिंह या निर्दल प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह का समर्थन किया जा सकता है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी :  भाजपा सरकार वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी चुनाव के लिए किसी प्रत्याशी को खड़ा नहीं करेगी। लगभग तय माना जा रहा है कि इस बार भाजपा की ओर से निर्दल प्रत्याशी विधायक बृजेश सिंह या निर्दल प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह का समर्थन किया जा सकता है। लगभग तीन दशक से यह सीट इसी परिवार के कब्जे में है। परिवारवाद का विरोध करने वाली भाजपा के सिद्धांत क्या इस चुनाव के लिए नहीं होंगे, यह सब आगे और स्पष्ट होगा।

सपा की ओर से पहले ही प्रत्याशी की घोषणा की जा चुकी है। कांग्रेस पहले ही इस चुनाव से तौबा कर चुकी है। बसपा की ओर से अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं है। बहरहाल, आज नामांकन का आखिरी दिन है। तीन लोगों ने पहले ही नामांकन कर दिया है। इसमे विधायक बृजेश सिंह व उनकी पत्नी पूर्व विधायक अन्नपूर्णा सिंह, लोकदल के प्रत्याशी जयराम पांडेय शामिल हैं।

इस चुनाव में वाराणसी, चंदौली, भदोही के प्राधिकरण से जुड़े निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करेंगे। ग्राम पंचायत के प्रधान, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत के सदस्य, नगर निगम के पार्षद, महापौर, पालिका परिषद के सदस्य, नगर पंचायत के सदस्य, छावनी परिषद के सदस्य, क्षेत्र से जुड़े विधायक, सांसद, विधान परिषद सदस्य आदि इस चुनाव में मतदाता होते है। वाराणसी प्राधिकरण क्षेत्र से वाराणसी, भदोही, चन्दौली में कुल मतदाता की संख्या 4949 है। सर्वाधिक वोटर वाराणसी में हैं। आरओ की भूमिका में वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा व एआरओ की भूमिका में चंदोली, भदोही व वाराणसी के एडीएम होंगे। इस चुनाव को सकुशल कराने के लिए प्रभारी अफसरों की तैनाती की जा चुकी है। मतदान नौ अप्रैल को तय है।

नामांकन का अंतिम दिन आज, पत्रों की जांच 22 मार्च को और नाम वापसी 24 मार्च को होगी

स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी सीट पर किस्मत आजमाने वालों को नामांकन पत्र दाखिल करने वालों के लिए सोमवार अंतिम दिन है। निर्वाचन आयोग ने होली के अवकाश के कारण नामांकन की अंतिम तिथि 19 मार्च से बढ़ाकर 21 मार्च कर दी थी। वाराणसी सीट के लिए अब तक सिर्फ तीन नामांकन हुए हैं। ये एमएलसी बृजेश सिंह, उनकी पत्नी पूर्व एमएलसी अन्नपूर्णा सिंह व लोकदल के जयराम पांडेय हैं। दरअसल सरकार ने 19 मार्च (शनिवार) को होली का सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया। इस कारण निर्वाचन आयोग ने भी नामांकन 21 मार्च तक कर दिया। अब नामांकन पत्रों की जांच 22 मार्च को और नाम वापसी 24 मार्च को होगी। मतदान नौ अप्रैल को होगा। समाजवादी पार्टी ने उमेश को अपना प्रत्याशी तो बनाया है लेकिन उन्होंने अपना नामांकन अभी नहीं किया है। भाजपा ने प्रदेश की 36 सीटों पर हो रहे चुनावों के लिए अभी 30 प्रत्याशी के नाम की घोषणा की है लेकिन उसमें वाराणसी सीट शामिल नहीं है। कांग्रेस और बसपा भी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन से दूरी बनाए हुए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर